गुलाबों की महक से गुलजार होगी दिल्ली, राजधानी में 6 दिवसीय गुलाब उत्सव का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (01 मार्च 2024): नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) दिल्ली में 6 दिवसीय गुलाब उत्सव का आयोजन कर रही है। एनडीएमसी राजधानी के केंद्र नई दिल्ली में अपने खिलते ट्यूलिप, गुलाब और अन्य फूलों के साथ वसंत ऋतु का जश्न मना रही है। अब, 02 से 07 मार्च 2024 तक भारत-अफ्रीका मैत्री रोज गार्डन, शांति पथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

नई दिल्ली क्षेत्र में वसंत ऋतु का जश्न मनाने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ट्यूलिप फेस्टिवल, म्यूजिक इन द पार्क, फ्लावर फेस्टिवल, रोज फेस्टिवल और फूड फेस्टिवल जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है। रोज फेस्टिवल के तहत रोज गार्डन में 80 से अधिक किस्मों के गुलाब प्रदर्शित किए जा रहे हैं, जैसे फैंटासिया, हसीना, कंट्री गर्ल, फर्स्ट एडिशन, हकुन, बेट्टी बीओपी, क्रिश्चियनडिओर, पिंक नॉकआउट, कलाडी, नाइट-एन-डे गार्थरी। दैनिक पोस्ट, सिंथिया, नोबेल्टी, ऑनर, मानस, डीप पर्पल, फर्स्ट रेड, एक्सीलेंस, गिरिजा, द पेंटर, इंटरनलली योर्स, सिग्नेचर, मूडी ड्रीम, बेट्टी बीओपी, काजुन स्पाइस, भीम, बिरसा मुंडा, स्टारी नाइट, हकुन, लिगेसी जुबली, नीलम बोरी, ब्राइट स्माइल, डेली पोस्ट, सबनम, बोनिका, मैस्कॉट, पूषा मुस्कान, पैराडाइज, आर्थर बेल इत्यादि ।

गुलाब की कुछ और किस्में भी इनमें शामिल हैं, जैसे – आर्थर बेल, डीप पर्पल, नीलम बोरी, फ्रेंच परफ्यूम, नीलम बोरी, मानस, फर्स्ट एडिशन, बोनिका, लोमन सॉर्बेट, जोश, कैबरे, जेमिनी, लव, कैबरे, पिंक नॉल आउट, डॉ. बी.पी.पाल, भीम, फ्रेंच परफ्यूम, चालीस गोल्ड, टोकेड, एफिल टॉवर, तेरी चंद्रकला, रक्तिमा गुलाब, किस ऑफ फायर, सुगंधा गुलाब, तेरी प्रतिमा, पिस्टल डिलाइट, राजा सुरेंद्र ऑफ नालागढ़, कमांड परफॉर्मेंस, तेरी जगुरती, लोकगीत, मानस, तेरी योद्धा, तेरी जलुवा, तेरी महान, तेरी मनहर, तेरी तरूण, तेरी दिलदार, बुश रोज़ पिंक और बुश रोज़ रेड।

इस रोज़ फेस्टिवल में पेंटिंग प्रतियोगिता, किताबों पर चर्चा, फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं का सम्मान और गुलाब पर विशेषज्ञ टॉक जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला भी आयोजित की जाएगी। आम जनता और फूल प्रेमियों के लिए गुलाब की विभिन्न किस्मों को देखने के लिए रोज गार्डन वॉक का भी आयोजन किया जाएगा।

रोज वॉक 02 से 07 मार्च, 2024 को भारत-अफ्रीका मैत्री रोज गार्डन, शांति पथ, चाणक्यपुरी में आयोजित किया जाएगा। एनडीएमसी स्कूल के छात्रों द्वारा बनाई गई पेंटिंग की एक प्रदर्शनी रोज गार्डन में आम जनता के लिए प्रदर्शित की जाएगी।

इस सप्ताह के अंत में आयोजित इस गुलाब उत्सव में ‘दिल्ली की बावलियों’ पर पुस्तक वाचन सत्र भी आयोजित किया जाएगा। पुस्तक विक्रमजीत सिंह रूपराय द्वारा लिखी गई थी और इसकी प्रस्तावना सोहेल हाशमी द्वारा लिखी गई थी। पुस्तक में जलाशय के रूप में जल संरक्षण के लिए दिल्ली की बावलियों की विरासत के गुणों और महत्व को दर्शाया गया है। एनडीएमसी के स्कूलों के लगभग 300 छात्र गुलाब की थीम पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेंगे। रोज़ फेस्टिवल के तहत एनडीएमसी ट्यूलिप फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं और ट्यूलिप के मालियों को सम्मानित करेगी। स्कूल के छात्रों की सर्वश्रेष्ठ निर्णायक पेंटिंग को भी मान्यता दी जाएगी और उद्घाटन समारोह में उन छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

“म्यूजिक इन द पार्क” कार्यक्रम : एनडीएमसी 09 मार्च, 2024 को रोज़ फेस्टिवल के समापन समारोह के रूप में और नेहरू पार्क, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में फूलों के आसपास आकर्षण बढ़ाने के लिए “म्यूजिक इन द पार्क” कार्यक्रम का आयोजन भी करने जा रही है। 2015 में भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन के अवसर पर एनडीएमसी द्वारा भारत-अफ्रीका रोज़ गार्डन विकसित किया गया था। रोज़ गार्डन चाणक्यपुरी में सत्य मार्ग और शांतिपथ के जंक्शन पर लगभग 3 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। रोज़ गार्डन में 5000 गुलाब हैं, जिनमें से 70 से अधिक किस्में देश के विभिन्न हिस्सों से लाई गई हैं। रोज गार्डन में विभिन्न प्रकार के जल निकाय हैं और तालाबों में लिली का भी बेहतर रखरखाव है।

इसके अलावा 2016 में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को समर्पित करने के लिए, एनडीएमसी द्वारा शांति पथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान एक और ब्रिक्स फ्रेंडशिप रोज़ गार्डन भी विकसित किया गया था, जिसमें 03 एकड़ क्षेत्र में 107 प्रकार के गुलाब खिल रहे हैं। इससे पहले यहां, एनडीएमसी ने इंडिया रोज़ सोसाइटी के सहयोग से 23 और 24 दिसंबर, 2023 को भारत-अफ्रीका फ्रेंडशिप रोज़ गार्डन में एक शीतकालीन रोज़ शो का आयोजन किया था, जिसमें देश भर के 200 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा 25 श्रेणियों में गुलाब की 70 किस्मों, 85 प्रदर्शनियों का प्रदर्शन किया गया था।

एनडीएमसी विभिन्न पहलों के माध्यम से नई दिल्ली की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि कर रही है, जिसमें ट्यूलिप, गुलाब और विभिन्न प्रकार के अन्य फूल रोपण परियोजना परिषद के सौंदर्य की दृष्टि से अधिक सुखदायक और समृद्ध राजधानी शहर की निरंतर खोज के प्रमाण के रूप में काम कर रही है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।