UPITS द्वितीय संस्करण रोड शो कार्यक्रम: उत्तर प्रदेश में उद्योग एवं निर्यात को व्यापक फलक देने की तैयारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 फरवरी 2024): उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो प्रथम संस्करण की अपार सफलता के उपरांत अब द्वितीय संस्करण को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी जारी है। इसी कड़ी में बृहस्पतिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित ‘भारत मंडपम’ में UPITS 2nd Edition रोड शो कार्यक्रम का शानदार आयोजन किया गया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में एमएसएमई, खादी, ग्रामोद्योग, रेशम उत्पादन एवं कपड़ा मंत्री राकेश सचान; एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद; IEML के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार; कानपुर नगर के अपर आयुक्त, उद्योग, राजकमल यादव; राजेश कुमार IAS एवं डॉ अजय सहाय , डायरेक्टर जनरल एंड सीईओ, फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन; उपस्थित रहे। इस मौके पर नित नए आयाम गढ़ रहे एवं विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहे उत्तर प्रदेश की विकास यात्रा पर आधारित एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई और सूबे में उद्योग, लघु उद्योग एवं निर्यात को सरकार द्वारा मिल रहे प्रोत्साहन पर भी व्यापक चर्चा की गई।

आज अपराधी या तो जेल में है या फिर पृथ्वी पर नहीं है, योगी जी का बुलडोजर तैयार है: मंत्री राकेश सचान

इस अवसर पर अपने संबोधन में उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री राकेश सचान ने कहा कि “पिछली बार जो ट्रेड शो का आयोजन हुआ तब सरकार ने ये कल्पना नहीं की थी कि इतना सफल होगा।” उन्होंने कहा कि”हमें ये नहीं पता था कि इंडिया एक्सपो मार्ट जैसा इतना बड़ा स्थान हमारे पास है, पिछली बार जब इसका आयोजन हुआ तो हमने देखा कि कितना सफल और बड़ा आयोजन रहा। और एक बहुत ही शानदार प्रोग्राम उत्तर प्रदेश ने यूपीआईटीएस के रूप में आयोजित किया।” आगे कहा कि खास बात ये रही कि इसके लिए कोई खास बजट भी नहीं लगा बल्कि समान्य बजट में ही कार्यक्रम का आयोजन हो गया। और इस तरह के आयोजन से निश्चित ही हमारे छोटे -छोटे उत्पादक को बड़ा बाजार मिलता है। ऐसे प्रोग्रामों से हमारे जितने उद्यमी हैं उनको लाभ मिलता है और सरकार भी यही चाहती है कि अधिक से अधिक उद्योग लगे।

मंत्री सचान ने अपने संबोधन में कहा कि, उत्तर प्रदेश के पास श्रम भी है और बाजार भी है। हमारे साथ दोनों चीजें उपलब्ध है। और लोगों का प्रदेश में भरोसा भी जगा है उद्योग के लिए, ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आशा से अधिक सफलता मिली और 40 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए। ये सरकार की कार्यशैली से प्रभावित होकर ही उद्यमी निवेश करने का प्रस्ताव दिया। आज यह कह सकते हैं कि उत्तर प्रदेश एमएसएमई क्षेत्र की बड़ी इकाइयों का प्रदेश है। सीएम के 1 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था की दिशा में उत्तर प्रदेश बढ़ चुका है। आगे कानून व्यवस्था का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उद्यमियों के भीतर प्रदेश ने एक विश्वास और भरोसा पैदा किया है। आज योगी जी की बुलडोजर तैयार है ,आज या तो अपराधी जेल में है या फिर वह इस पृथ्वी पर नहीं है।

अन्य प्रदेश भी UPITS की भांति कार्यक्रम का आयोजन करना चाहते हैं, यही इसकी सफलता है: डॉ राकेश कुमार, चेयरमैन, IEML

UPITS के द्वितीय संस्करण के रोड शो कार्यक्रम के अवसर पर IEML के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने कहा कि ” आज से ठीक एक वर्ष पहले हमलोगों ने मार्च माह में 2023 में UPITS के प्रथम संस्करण की शुरुआत की थी। वह पहला रोड शो था जो महज 6 महीने के अंतराल में UPITS के शो का संकल्प लेकर शुरू किया गया। हालाकि हमें (डॉ राकेश कुमार) लगा किसी भी सरकार के द्वारा इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना बहुत कठिन कार्य है। लेकिन UPITS का पहला संस्करण काफी सफल रहा और जिसमें पूरे प्रदेश के सभी छोटे बड़ी उद्यमियों ने भाग लिया और देशभर के उद्यमियों ने अपने प्रोडक्ट्स को उत्तर प्रदेश के साथ जोड़ा। आज अन्य प्रदेश भी इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना चाहते हैं और यही उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो की सफलता है।

आगे कहा कि और आज यूपीआईटीएस के द्वितीय संस्करण का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार के साथ IEML मिलकर करने जा रहे हैं और इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पूरे प्रदेश के उद्यमी, छोटे बड़े और सभी स्तर और क्षेत्र के उद्यमी इससे जुड़ेंगे। दूसरे संस्करण में पहले संस्करण की अपेक्षा अधिक उत्तम व्यवस्था मिलेगी और जो कुछ भी पहले संस्करण में छूट गया था हम उनसभी चीजों पर जोड़ दे रहे हैं। और इस आयोजन के लिए हम पूरे देश ही नहीं बल्कि बल्कि विदेशों में भी बायर्स को एक वर्ष पहले निमंत्रण भेज रहे हैं और हम पूरी तरह से आशान्वित हैं कि इस आयोजन में काफी सीरियस बिजनेस होंगे।

UPITS द्वितीय संस्करण में पूर्व से अधिक एक्सिबिटर्स एवं बायर्स को लाने का प्रयास: अमित मोहन प्रसाद, एसीएस, एमएसएमई

इस अवसर कर यूपी सरकार में एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि पिछले वर्ष हमलोगों ने पहला प्रयास किया था उत्तर प्रदेश में इंटरनेशनल ट्रेड शो लगाने का। हम अभी काफी आशंकित थे कि क्या होगा , कितना सफल होगा लेकिन लोगों का रिस्पॉन्स भी काफी अच्छा रहा। सभी उद्यमियों का एवं आगंतुकों का काफी सकारात्मक रुख रहा और इस बार हम प्रयास कर रहे हैं कि और भी अधिक आगंतुक आएंगे।

आगे कहा कि ये आयोजन अब हर वर्ष ही होगा, मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि हर वर्ष ही इसका आयोजन करना है। साथ ही एक सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि मैं (अमित मोहन प्रसाद) ये कहना चाहता हूं कि आगामी वर्ष से एक तिथि निश्चित कर लिया जा जाए ताकि प्रदर्शकों, बायर्स एवं आगंतुकों को आने और अपना शेड्यूल बनाने में सहूलियत होगी।

इस मौके पर सभागार में लघु उद्योग भारती से एमएस दादू, नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर के अध्यक्ष ललित ठुकराल, सोर्सिंग कंसल्टेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विशाल ढींगरा, हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के सीपी शर्मा सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं दिग्गज उद्यमी उपस्थित रहे।।

 

 

 

 

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।