रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी: सरकार ने घटाया किराया

Train

रंजन अभिषेक, संवाददाता
टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (28 फरवरी 2024): लोकसभा चुनाव से पहले रेल में सफर करने वाले यात्रियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन के किराया को प्री- कोविड स्तर तक घटा दिया है। सरकार के इस फैसले से पैसेंजर ट्रेन के किराए में 40 से 50 फीसदी की कमी आएगी। इसे रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को काफी लाभ होगा।

इन ट्रेनों के किराए पर होगा असर

वर्तमान में पैसेंजर ट्रेनों को ‘एक्सप्रेस स्पेशल’ और ‘मेमू/ डेमू’ ट्रेनों के रूप में जाना जाता है। लेकिन अब इस आदेश के बाद इन ट्रेनों के लिए द्वितीय श्रेणी का किराया बहाल कर दिया गया है। रेलवे द्वारा इस बाबत मुख्य बुकिंग आरक्षण पर्यवेक्षकों को इस बदलाव के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। इस आदेश के बाद अब मेमू ट्रेन के किराए में 50 फीसदी तक की कमी आ सकती है।

कोरोना के समय ट्रेनों के किराया में किया गया था इजाफा

कोरोना महामारी के दौरान ट्रेनों में भीड़ कम करने के लिए सरकार द्वारा पैसेंजर ट्रेनों के किरायों को भी एक्सप्रेस ट्रेन के किराए के बराबर कर दिया गया था। साथ ही चरणबद्ध तरीके से पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया गया था और इसकी जगह स्पेशल ट्रेनों को दे दी गई थी। कोरोना महामारी के दौरान हुए इस बदलाव के कारण ट्रेनों के न्यूनतम किराया को 10 रुपए से बढ़ाकर 30 रूपया कर दिया गया था। कोरोना काल समाप्त होने के बाद से ही ट्रेनों के किराए को घटाने की मांग की जा रही थी, अब सरकार ने उसे पूरा कर दिया है।

गौरतलब है कि पैसेंजर ट्रेनों को छोड़कर अन्य किसी भी ट्रेनों के किराए में कोई बदलाव नहीं किया गया है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।