जामा मस्जिद में नए इमाम की आज होगी दस्तारबंदी, नाम की घोषणा के बाद हुआ था काफी विवाद

रंजन अभिषेक, संवाददाता
टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 फरवरी 2024): दिल्ली के ऐतिहासिक जामा मस्जिद में आज शाम दस्तारबंदी का कार्यक्रम होना है। इस कार्यक्रम में जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी अपने छोटे बेटे एवं नए इमाम सैयद उसामा शाबान बुखारी के नाम का ऐलान करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में देश -विदेश के मेहमान शिरकत करेंगे।

पगड़ी बांधकर नए इमाम का औपचारिक ऐलान

आपको बता दें कि जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने नवंबर 2014 में अपने बेटे को अगला इमाम बनाने की घोषणा की थी,जिसके बाद काफी विवाद भी हुआ था। आज दस्तारबंदी कार्यक्रम में पगड़ी बांधकर अगले इमाम के रूप में उनके नाम का औपचारिक ऐलान किया जाएगा।

बता दें कि अभी इमाम की जिम्मेदारी सैयद अहमद बुखारी ही निभाएंगे लेकिन यदि उनका स्वास्थ ठीक नहीं रहता या अन्य किसी भी कारणों से वह अपने जिम्मेदारियों को निभाने में अक्षम होंगे तो तुरंत उनके बेटे इस जिम्मेदारी को संभाल लेंगे।

मुगल काल से जारी है परंपरा

यह परंपरा मुगल काल से ही चली आ रही है, जिसके मुताबिक जामा मस्जिद के शाही इमाम अपने जिंदा रहते ही नए इमाम और अपने उत्तराधिकारी की घोषणा कर देते हैं। इसी कड़ी में अब सैयद उसामा शाबान बुखारी जामा मस्जिद के 14वां बनेंगे। दस्तारबंदी कार्यक्रम के लिए जोरदार तैयारी की जा रही है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।