बुराड़ी अस्पताल में ब्लड बैंक की शुरुआत, 10 लाख से अधिक लोगों को मिलेगी राहत

रंजन अभिषेक, संवाददाता
टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 फरवरी 2024): उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी अस्पताल में ब्लड बैंक की सेवा शुरू हुई है। बुराड़ी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ आशीष गोयल ने कहा कि ब्लड बैंक की सेवा शुरू होने से सर्जरी की संख्या में वृद्धि हो सकती है। मौजूदा समय में यहां हड्डी , स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में सर्जरी की सुविधा मिल रही है। आने वाले दिनों में यहां नाक, कान, गला सहित अन्य विभाग से जुड़ी सर्जरी भी शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कि इस सेवा के शुरू होने के बाद इस इलाके के मरीजों को अब दिल्ली के अन्य हिस्सों का रुख नहीं करना पड़ेगा जिससे अस्पतालों का बोझ कम होगा और सर्जरी को लेकर लोगों का इंतजार भी कम होगा। विशेषज्ञों की मानें तो बड़ी सुविधाओं के अभाव में मरीजों को लोकनायक, जीटीबी, डीडीयू, अंबेडकर सहित अन्य बड़े अस्पताल का रुख करना पड़ता है। अस्पतालों में भीड़ को देखते हुए बुराड़ी में 800 बेड का अस्पताल बनाया गया है।

खून जांच की सुविधा

बुराड़ी अस्पताल में सभी प्रकार के खून जांच की सुविधा मिल रही है। ब्लड बैंक बनने के बाद यहां मरीज को जरूरत के आधार पर खून भी मिल जाएगा और साथ ही वह खून की जांच भी करा सकते हैं।

गौरतलब हो कि अस्पताल में सुविधा विस्तार होने से यहां के आसपास के लगभग 10 लाख लोगों को इसका लाभ मिलेगा।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।