किसानों के काफिले को रोकने के लिए दिल्ली में “हैवी” इंतजाम, क्या है दिल्ली पुलिस की तैयारी

टेन न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली (11 फरवरी 2024): देश के कई किसान संगठनों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने समेत कई अन्य मांगों को लेकर 13 फरवरी को दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है। हालिया अपडेट के मुताबिक संयुक्त किसान मोर्चा इस आंदोलन में शामिल नहीं होगा और उन्होंने 16 फरवरी को भारत बंद करने का आह्वान किया है।

सरकार पर लगाया वादाखिलाफी का आरोप

किसानों ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया है। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता ने मीडिया से कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के आंदोलन पर सरकार ने कृषि कानून तो वापस ले लिया लेकिन एमएसपी और बिजली की दरों,कर्ज माफी को लेकर दो सालों में उन्होंने हमारी कोई बात नहीं सुनी।

पुलिस ने की पूरी तैयारी

किसानों के दिल्ली कूच करने के ऐलान के बाद हरियाणा सरकार ने बढ़ाई सख्ती दिखाते हुए एक रास्ते की बाड़ेबंदी कर दी गई है और आज सुबह से ही कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है इसके साथ ही दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर किसानों के मार्च को राजधानी में घुसने से रोकने के लिए हरियाणा,दिल्ली पुलिस ने बड़े -बड़े कंक्रीट के ब्रिगेट्स और बड़े -बड़े कंटेनर सड़क के दोनों और लगाना शुरू कर दिया है।

शंभू बॉर्डर को किया बंद

किसानों के आंदोलन के दृष्टिगत हरियाणा -पंजाब के शंभू बॉर्डर को स्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। हाईवे पर बड़े -बड़े सीमेंट के बैरिकेड रखकर पूरे हाईवे पर सीमेंट की दीवार खड़ी कर दी गई है, साथ ही सीमेंट और कंक्रीट से इसे ब्लॉक कर दिया गया है।

पंजाब -हरियाणा की सीमाएं सील

इस बाबत अंबाला, फतेहाबाद और सिरसा सहित हरियाणा के तीन जिलों में पंजाब-हरियाणा सीमाएं सील कर दी गई है। साथ ही पुलिस ने हाईवे को भी पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।