इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप पॉलिसी को लेकर UGC ने राज्यों और विश्वविद्यालयों को भेजी गाइडलाइन, पढ़े पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (6 फरवरी 2024): स्नातक छात्रों को अब पेशेवर तरीके से व्यवहार, ईमानदारी, नैतिक मूल्य सिखाए जाएंगे। इंडस्ट्री की मांग और इंडिया स्किल रिपोर्ट 2022 के आधार पर विश्विद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने नई शिक्षा नीति 2020 के तहत सनातक प्रोग्राम के लिए इंटर्नशिप और रिसर्च इंटर्नशिप पॉलिसी 2024 तैयार कर राज्यों एवं विश्वविद्यालयों को भेज दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक कॉलेज पहले मार्केट का सर्वे करेंगे और फिर उसके बाद इंटर्नशिप करवाई जाएगी। साथ ही इंटर्नशिप के लिए सुपरवाइजर भी दिए जाएंगे। पूरे कार्यक्रम का नोडल अधिकारी निगरानी करेंगे, छात्रों को इंटर्नशिप में कमाई के साथ ही बीमा और क्रेडिट भी मिलेंगे।

UGC के सचिव मनीष जोशी ने मीडिया को बताया कि नई इंटर्नशिप पॉलिसी -2024 इंडिया स्किल रिपोर्ट 2022,नई शिक्षा नीति 2020, करिकुलम एंड क्रेडिट फ्रेमवर्क के आधार पर तैयार की गई है। आगे उन्होंने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024 से चार वर्षीय डिग्री और तीन वर्षीय डिग्री प्रोग्राम के छात्रों को इन्हीं नियमों के तहत इंटर्नशिप होगी। इसमें छात्रों को कक्षा में प्राप्त सैद्धांतिक ज्ञान को वास्तविक दुनिया के बारे में जानने और सीखने का मौका मिलेगा। यह व्यवहारिक अनुभव, शैक्षणिक शिक्षा और व्यवहारिक कार्यान्वयन के बीच की दूरी को कम करेगी। साथ ही छात्रों के लिए संचार, टीम वर्क, समस्या -समाधान और समय प्रबंधन सहित कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला को विकसित और बदलावों के बारे में बताना जरूरी है।

यूजीसी की विशेषज्ञ समिति ने नई इंटर्नशिप पॉलिसी को इंडिया स्किल रिपोर्ट 2022 की सिफारिशों के आधार पर तैयार किया है। इसके मुताबिक साल 2020 में 45.97 फीसदी, 2021 में 46.2 फीसदी और साल 2022 में 56 फीसदी युवाओं की रोजगार क्षमता में सुधार हुआ। इसमें महिलाओं की रोजगार क्षमता 51.44 फीसदी है और उच्चतम रोजगार योग्यता की रेटिंग 60.62 फीसदी रही।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।