Paytm पर क्यों सख्त हुआ RBI, जानिए क्या है पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (04 फरवरी 2024): पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के प्रतिबंध के पीछे एक सख्त कारण उजागर हुआ है। रिजर्व बैंक ने बताया है कि इस बैंक के अज्ञात और सही पहचान के बिना बनाए गए करोड़ों अकाउंट्स के कारण उन्होंने इस पर प्रतिबंध लगाया है।

रिजर्व बैंक ने आधिकारिक घोषणा में कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की बैंकिंग सेवाएं 29 फरवरी के बाद से बंद होगी, साथ ही RBI ने खाताधारकों की संख्या में गिरावट के लिए ये कदम उठाया है।

रिजर्व बैंक के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने अपने करोड़ों अकाउंट्स के तहत केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की थी और इसने बिना सही पहचान के लाखों रुपये का लेन-देन किया था, जिससे मनी लॉड्रिंग की आशंका पैदा हुई। रिजर्व बैंक ने नियमों के उल्लंघन के कारण पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Vijaychowk.com : नई दिल्ली न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज इंडिया यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।