नमो नवमतदाता सम्मेलन में पीएम मोदी बोले- आपका मतदान तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 जनवरी 2024): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरूवार को नमो नवमतदाता सम्मेलन में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने देशभर में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को संबोधित किया। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस की देशवासियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवमतदाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि “मैं देख पा रहा हूं कि बड़ी संख्या में बेटियां आज इस कार्यक्रम से जुड़ी हुई हैं। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है। इस महत्वपूर्ण दिन देश के सबसे युवा मतदाताओं के बीच आना अपने आप में ऊर्जा से भर देने वाला है। मैं आप सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “18 से 25 वर्ष की आयु ऐसी होती है जब किसी का भी जीवन बहुत से बदलावों का साक्षी बनता है। इन्हीं बदलावों के बीच आप सभी को एक और जिम्मेदारी साथ-साथ निभानी है। ये जिम्मेदारी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में भागीदारी की है। मैं जानता हूं कि आपकी उम्र में किसी भी नई शुरुआत के लिए सबसे ज्यादा उत्साह होता है लेकिन ये शुरुआत बहुत ही ज्यादा अलग होता है। देश की मतदाता सूची में नाम पंजीकृत होते ही आप देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था का सबसे मत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं।”

उन्होंने कहा कि “आज जब देश 2047 तक विकसित भारत बनने के लक्ष्य पर काम कर रहा है तो आपका मतदान ये तय करेगा कि भारत की दिशा क्या होगी। जिस तरह 1947 से 25 साल पहले भारत के नौजवानों पर देश को स्वतंत्र कराने का दारोमदार था उसी तरह 2047 से पहले के इन 25 सालों में आप पर विकसित भारत के निर्माण की जिम्मेदारी है। हमारे बीच जब भी स्वतंत्रता सेनानियों का नाम आता है तो उनमें से अनेकों लोग ऐसे होते हैं जिनकी उम्र 18 से 25 साल के बीच ही थी। उनका नाम आज भी इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में लिखे जाते हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज दुनिया में भारत की साख एक नई ऊंचाई पर है। आज भारत के पासपोर्ट को बहुत गर्व के साथ दुनिया में देखा जाता है। ये युवाओं के लिए बहुत बड़ा अवसर है। इस वजह से बीते वर्षों में भारत में रिकॉर्ड FDI आया है। भारत का विदेशी मुद्रा भंडार भी आज रिकॉर्ड स्तर पर है। कभी सोना गिरवी रखना पड़ता था। आज दूसरी स्थिति है।”

पीएम मोदी ने पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि “आपमें से कई लोग अखबार पढ़ते होंगे। आज हर दिन नई खबर आती है कि देश ने इस सेक्टर में ये बड़ी उपलब्धि हासिल की। लेकिन 2014 से पहले के अखबार खोलिए। तब आए दिन भ्रष्टाचार और घोटालों की खबरें अखबारों में छपती थी। हजारों करोड़ों रुपयों के घोटालों की खबरें सामान्य बात थी। देश के नौजवान उस समय की सरकार के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन करते थे। मुझे संतोष है कि हम देश को उस अंधकारमय स्थित से बाहर निकाल पाए हैं।”