दिल्ली: गूगल पर विज्ञापन चलाकर ग्राहक सेवा के नाम पर ठगने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 जनवरी 2024): गूगल पर विज्ञापन चलाकर ग्राहक सेवा के नाम पर कई लोगों को ठगने के आरोप में झारखंड से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। जालसाजों की पहचान 31 वर्षीय मुस्तकीम अंसारी और 26 वर्षीय मोहम्मद रिजवान अंसारी रूप में की गई है। दोनों आरोपी झारखंड के देवघर जिले के निवासी हैं।

पुलिस के मुताबिक, पिछले साल 9 अगस्त को वसंत कुंज की रहने वाली राजन कौल ने एक एफआईआर दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने गूगल पर पंजाब नेशनल बैंक का कस्टमर केयर नंबर खोजा और वेबसाइट पर उल्लिखित कथित मोबाइल नंबर पर कॉल किया।

इस मामले में जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) रोहित मीणा ने कहा कि कथित व्यक्ति ने उसे रस्ट डेस्क ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी और उसके फोन और खाते से संबंधित जानकारी ले ली। बाद में उसके केनरा बैंक खाते से कुल 5,45,000 रुपये निकल गए। जांच के दौरान संबंधित बैंकों से कथित लेनदेन के लाभार्थियों का विवरण मांगा गया और उसका विश्लेषण किया गया।

डीसीपी ने कहा कि विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि सभी लाभार्थियों के बैंक खातों से धोखाधड़ी का पैसा देवघर के एटीएम से निकाला गया था। कथित बैंक खातों में कुल 15 लाख रुपये की धनराशि पाई गई और एनसीआरपी पर जांच करने पर कुल आठ शिकायतें कथित कॉलिंग नंबर से जुड़ी पाई गईं। टेक्निकल सर्विलांस के आधार पर मुस्तकीम और रिजवान को देवघर से गिरफ्तार किया गया।

डीसीपी ने बताया कि मुस्तकीम और रिजवान एक धोखेबाज मोहम्मद इरफान अंसारी के संपर्क में आए और गूगल पर विज्ञापन चलाकर ग्राहक सेवा सेवाओं के बहाने साइबर धोखाधड़ी शुरू कर दी। उन्होंने अलग-अलग राज्यों में बैंक खाते में पैसे भेजे और ठगी गई रकम को झारखंड के देवघर में एटीएम से निकाल लिया।