दिल्ली में ‘भारत पर्व’ के आयोजन को लेकर ट्रैफिक पुलिस द्वारा एडवाइजरी जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (23 जनवरी 2024): लाल किले पर 23 से 31 जनवरी के बीच “भारत पर्व” का आयोजित किया जाएगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भारत पर्व के आयोजन को लेकर सोमवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी किया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि आम जनता के लिए 15 अगस्त पार्क और माधव दास पार्क में फूड कोर्ट और हस्तशिल्प स्टॉल लगाए जाएंगे। भारत पर्व के पिछले संस्करणों की तरह, कार्यक्रम के इस संस्करण में गणतंत्र दिवस की झांकी दिखाई जाएगी और सशस्त्र बलों के बैंड अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों तथा राज्य/केंद्र शासित प्रदेश मंडलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।

एडवाइजरी में कहा गया है कि इस बार भी अखिल भारतीय स्तर का फूड कोर्ट, शिल्प बाजार, राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंडपों का प्रदर्शन किया जाएगा। भारत पर्व का उद्घाटन मंगलवार को किया जाएगा और यह 31 जनवरी तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। पिछले अनुभव के आधार पर अनुमान लगाया गया है कि हर दिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे के बीच बड़ी संख्या में लोग इस कार्यक्रम में आएंगे। इस अवसर पर कई वीआईपी/वीवीआईपी भी लाल किले का दौरा करेंगे।

एडवाइजरी में कहा गया है कि भारत पर्व के दौरान आवश्यकताओं के अनुसार छत्ता रेल क्रॉसिंग, सुभाष पार्क टी-पॉइंट, शांति वन चौक और दिल्ली गेट से यातायात को डायवर्ट किया जा रहा है ताकि ट्रैफिक जाम और भीड़भाड़ से बचा जा सके। एडवाइजरी में कहा गया है कि नेताजी सुभाष मार्ग पर छत्ता रेल क्रॉसिंग से दिल्ली गेट तक और निषाद राज मार्ग पर शांति वन क्रॉसिंग से सुभाष पार्क टी-प्वाइंट तक यातायात प्रतिबंधित या परिवर्तित किया जा सकता है।

ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी में यह भी बताया है कि लाल किले के पास कई सशुल्क पार्किंग सुविधाएं उपलब्ध हैं और लोग अपनी आवश्यकता के आधार पर इसका उपयोग कर सकते हैं।