DU के 12 कॉलेजों में अवैध तरीके से हुई कर्मचारियों की नियुक्ती, शिक्षा मंत्री आतिशी ने दिए जांच के आदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जनवरी 2024): दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने उच्च शिक्षा सचिव को आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा वित्त पोषित दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के 12 कॉलेजों में कथित अनियमितताओं की जांच करने का निर्देश दिया है। शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि इन कॉलेजों में बड़े स्तर पर प्रक्रियागत अनियमितताएं हुई हैं। इन कॉलेजों ने दिल्ली सरकार की मंजूरी के बिना 1897 कर्मचारियों 939 शिक्षक और 958 गैर शैक्षणिक कर्मी को नियुक्त किया गया है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि बड़ी प्रक्रियागत अनियमितताएं सामने आई हैं। कॉलेजों ने दिल्ली सरकार की मंजूरी के बिना 1,897 कर्मचारियों 939 शिक्षक और 958 गैर शैक्षणिक कर्मियों को नियुक्त किया, जो स्पष्ट रूप से स्थापित सरकारी प्रक्रियाओं और नियमों का उल्लंघन है। मंत्री ने सचिव को अवैध पद सृजित करने के लिए जिम्मेदार प्राचार्यों और अधिकारियों की पहचान करने और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं, जिसमें अवैध रूप से नियुक्त स्टाफ सदस्यों के 2015 से वेतन की वसूली भी शामिल है।

शिक्षा मंत्री आतिशी का कहना है कि ये कॉलेज सरकारी खजाने से वित्त पोषित हैं। ऐसे में कॉलेज के जिम्मेदार पदाधिकारियों को धन के किसी भी दुरुपयोग के लिए उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अनियमितताओं में सरकारी खजाने से सैकड़ों करोड़ रुपये खर्च करना भी शामिल है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा और स्वच्छता कार्यों के लिए करोड़ों रुपये के ठेके सामान्य वित्तीय और लेखा मानदंडों का पालन किए बिना निष्पादित किए गए हैं।