सिग्निफाई द्वारा राम मंदिर और राम पथ को सजावटी स्ट्रीट लाइटिंग से रोशन कर विरासत को नवीनता के साथ जोड़ा गया।

राष्ट्रीय, भारत- लाइटिंग के क्षेत्र में अग्रणी, सिग्निफाई (यूरोनेक्स्ट: लाइट), ने देश में इस ऐतिहासिक कदम में साथ निभाते हुए, विशेष रूप से तैयार की गई सजावटी और कार्यात्मक लाइटिंग के साथ राम पथ और राम मंदिर के हिस्सों को रोशन करने की घोषणा की है। अंधकार को दूर कर प्रकाश की असाधारण क्षमता को उजागर कर उसे खुबसूरती में पिरोते हुए, सिग्निफाई को अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत में जगमगाहट फैलाने पर गर्व है।

इस महान प्रोजेक्ट पर विकास मल्होत्रा, बिजनेस हेड, सिस्टम्स एंड सर्विसेज, सिग्निफाई, ग्रेटर इंडिया ने उत्साह के साथ कहा कि, “अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन भारत के इतिहास में लिखा जाने वाला पन्ना है। और हम अपनी विशेष तरह की लाइटिंग से पूरी अयोध्या को रोशन करने के लिए स्वयं को बेहद सम्मानित समझ रहें हैं। सिग्निफाई में, हम हमेशा अपनी प्रौद्योगिकी, इनोवेशन और कस्टमाइजेशन के लिए प्रकाश जगत में सबसे आगे रहे हैं। राम मंदिर और राम पथ पर हमारी लाइटिंग की  डिजाइन विरासत और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का एक बेजोड़ मिश्रण हैं, जो भगवान के सार को दर्शाता हैं। यह श्री राम जी की विजय पताका लहराने, दिव्य यात्रा का सम्मान करने और अनूठी विरासत का जश्न मनाने के लिए हर जगह को रोशन कर रहा है।”

अत्याधुनिक रोशनी से जगमगाता राम मंदिर

मंदिरों की परकोट प्रकाश व्यवस्था के लिए, फिलिप्स यूनी फिक्स्चर को रणनीतिक रूप से दीवारों, स्तंभों और छत पर लगाया गया है। इन्हे बड़ी कलाकारी से जड़ा गया है। जो तीर्थयात्रियों को दिखाई नहीं देगें, किसी की आंखों में चुभेंगे नहीं सिर्फ एक उज्ज्वल और जीवंत माहौल बना कर रखेंगे। एक अनोखा प्रस्ताव उनके ख़ास बीम कोण में मौजूद है, जो मंदिर की जटिल नक्काशी को बड़ी कुशलता से रोशन करता है। मंदिर की लैंडस्केप लाइटिंग पूरे माहौल को मंत्रमुग्ध कर देने वाले दृश्य में बदल देती है। स्टेप लाइट्स, प्रोफाइल के साथ एलईडी स्ट्रिप्स तथा पोस्ट टॉप और इनग्राउंड अप-लाइटर जैसे सजावटी फिक्स्चर के मिश्रण का उपयोग करके, बड़े ही कलात्मक रूप से रैंप और मूर्तियों को रोशन किया जा रहा हैं। प्रत्येक फिक्स्चर को प्रॉजेक्ट के अनुसार बनाया गया है, जो एक शानदार सेटिंग के अनुसार एक मनोरम माहौल बनाता है। कुबेर टीला पर लगी लैंडस्केप लाइटिंग, मंदिर की भव्यता में और भी चार चांद लगा देती है। जो किसी वास्तुशिल्प चमत्कार से कम नहीं है। तीर्थयात्रा सुविधा केंद्र के अंदर, लगे इनडोर लाइटिंग फिक्सचर्स सौंदर्यशास्त्र के साथ कार्यक्षमता का तालमेल बैठते हुए, तीर्थयात्रा के अनुभव को एक नया स्वरूप देने का वादा करते हैं। जैसे-जैसे हम इन प्रयासों पर काम करना जारी रखते हैं, हम राम मंदिर के हर कोने को रोशन कर सभी के लिए एक दिव्य और जीवन्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

राम पथ – धर्मपथ द्वार से राम मंदिर तक जाने वाला मुख्य मार्ग

शानदार सजावटी पोल अपनी तरह का एक अनूठा आकर्षण है। इसमें राजसी फिलिप्स यूनी अर्बन लाइटिंग फिक्स्चर और भगवान राम के प्रतिष्ठित धनुष और तीर की नकल करने के लिए तैयार किया गया एक शीर्ष ब्रैकेट है। नया बनाया गया यह पोल शहर की सुन्दरता को और भी निखार कर अपनी ओर आकर्षित करता है। यह भगवान राम की कथा में निहित जीत और सफलता की भावना का प्रतीक है। बेहतरीन लाइटिंग फिक्स्चर एक आलीशान प्रकाश व्यवस्था को दिखाता है, जो इसके भव्य डिजाइन की विशेषता है, यह इसमें राजसी स्पर्श जोड़ता है। कलाकारी की गूढ़ता ऊपर के ब्रैकेट तक फैली हुई है, जिसे भगवान राम के धनुष और तीर का अनुकरण करने के लिए पूरी तरह से तैयार किया गया है। डिज़ाइन की बारीकियों से लेकर सांस्कृतिक प्रतीकात्मकता के समावेश तक, हर बारिकी पर बहुत गहराई तथा सावधानी से ध्यान दिया गया है। खंभे के नीचे भगवान राम और हनुमान की सुंदर छवियां हैं। ये अनोखा इंस्टालेशन पूरी तरह से ऊर्जा कुशल हैं और अत्याधुनिक एलईडी लाइटिंग का दावा करता हैं।

धर्मपथ द्वार और सूर्य स्तम्भ द्वार

सिग्निफाई धर्मपथ गेट और सूर्य स्तंभ गेट के आगे की हिस्से के लिए फ़ैसाड लाइटिंग की व्यवस्था कुछ इस तरह से कर रहा है, जो इसकी वास्तुशिल्प विशेषताओं और विशाल संरचना को और भी ऊपर उठा कर निखार देगा। यह न केवल अयोध्या के रात्रि दृश्यों की दृश्य आकषर्ण को बढ़ाता है, बल्कि टिकाऊ प्रकाश समाधानों के प्रति सिग्निफाई के समर्पण को भी दिखाता करता है।

पिछले दिनों, सिग्निफाई ने डीएमएक्स नियंत्रणों से सुसज्जित उत्पादों की उन्नत फिलिप्स यूनी रेंज का इस्तेमाल करते हुए हनुमान गढ़ी, कनक भवन, दशरथ महल और दिगंबर अखाड़ा जैसे प्रमुख स्थलों के लिए फ़ैसाड लाइटिंग की व्यवस्था भी की थी। इन नवोन्मेषी और टिकाऊ प्रकाश समाधानों द्वारा, सिग्निफाई अयोध्या में आने वालों और स्थानीय निवासियों दोनों पर एक अमिट छाप छोड़ने की इच्छा रखता है, जो एक बेहतर रोशनी और सौंदर्यपूर्ण रूप से मनभावन शहरी वातावरण में जगमगाहट फैलाने में योगदान देगा।