गुजरात में खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास समारोह में पीएम मोदी ने देशवासियों से क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जनवरी 2024): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को गुजरात में खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास समारोह में विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “आज के इस विशेष अवसर पर खोडल धाम की पावन भूमि और मां खोडल के भक्तों से जुड़ना मेरे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। जनकल्याण और सेवा के क्षेत्र में श्री खोडल धाम ट्रस्ट ने आज एक और अहम कदम बढ़ाया है। आज से अमरैली में कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर का काम शुरू हो रहा है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “पिछले 20 वर्षों में गुजरात ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है। आज गुजरात, भारत का बड़ा मेडिकल हब बन रहा है। 2002 तक गुजरात में सिर्फ 11 मेडिकल कॉलेज थे, आज उनकी संख्या बढ़कर 40 हो गई है। 20 वर्षों में यहां MBBS सीटों की संख्या बढ़कर पांच गुना हुई हैं, पीजी सीटों की संख्या बढ़कर तीन गुना हुई है।”

उन्होंने ने आगे कहा कि “देश के विकास के लिए आवश्यक है कि देश के लोग स्वस्थ हों और सशक्त हो। गंभीर बीमारी में लोगों को इलाज की चिंता न करनी पड़े इसलिए हमने आयुष्मान भारत योजना शुरू की थी। आज इस योजना की मदद करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती होकर अपना इलाज करा चुके हैं। इसमें बड़ी संख्या कैंसर के मरीजों की भी रही है।”

पीएम मोदी ने देशवासियों से 9 आग्रह करते हुए कहा है कि “पहला पानी की बूंद-बूंद बचाइए और जल संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक कीजिए‌। दूसरा गांव-गांव जाकर लोगों को डिजिटल लेन-देन के लिए जागरूक कीजिए। तीसरा अपने गांव, मोहल्ले और शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिए काम कीजिए। चौथा लोकल को प्रमोट कीजिए, मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कीजिए। पांचवां अपने देश के पर्यटन को बढ़ावा दीजिए। छठा प्राकृतिक खेती के प्रति किसानों को जागरूक कीजिए। सातवां श्रीअन्न को अपने जीवन में शामिल कीजिए। आठवां स्पोर्ट्स को अपने जीवन में शामिल कीजिए और नौवां किसी भी तरह की ड्रग और नशे की लत से दूर रहिए।”