दिल्ली में वकीलों के लिए खास बस सेवा शुरू, जानें पूरा रूट मैप

रंजन अभिषेक
टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 जनवरी 2024): राजधानी दिल्ली में वकीलों को एक अदालत से दूसरे अदालत के बीच सफर करना अब काफी आसान हो जाएगा। दरअसल, दिल्ली की तीन अहम अदालतों के बीच इलेक्ट्रिक बस शटल सर्विस शुक्रवार से शुरू हुई। दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश जस्टिस मनमोहन ने पटियाला हाउस कोर्ट के परिसर से इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रूट मैप

ये सभी बसें सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन से शुरू होकर पटियाला हाउस कोर्ट तक का सफर तय करेगी बीच में एक स्टॉप दिल्ली उच्च न्यायालय भी शामिल है। सभी अधिवक्ताओं ने दिल्ली सरकार के इस कदम पर खुशी व्यक्त की है।

बस सेवा की खास बातें एवं किराया

बता दें कि जिन इलेक्ट्रिक फीडर बसों को दिल्ली सरकार ने टेकओवर किया था, उन्हीं इलेक्ट्रिक फीडर बसों को इन निर्धारित रूट पर चलाया जा रहा है। सभी बसें सुबह 07 बजे से रात के 11 बजे तक अपने निर्धारित मार्गों पर चलेंगी। किराया 15 रुपए है ,सेवा का लाभ वकीलों के अलावा अन्य लोग भी उठा सकते हैं।

जाम से मिलेगी मुक्ति

गौरतलब है सुप्रीम कोर्ट परिसर के बाहर पार्किंग के रूप में गाड़ियों की काफी लंबी कतार लगी रहती है। इसमें से अधिकांश गाड़ियां अधिवक्ताओं के होते हैं जो अमूमन वो एक अदालत से दूसरे अदालत जाने के लिए प्रयोग करते हैं। लेकिन गाड़ियों की लंबी कतारें होने के कारण अन्य लोगों को लाल बत्ती पर काफी जाम एवं दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब फीडर बस सेवा शुरू होने के बाद वकील अपने निजी वाहन का कम प्रयोग करेंगे जिससे सुप्रीम कोर्ट परिसर के समीप लाल बत्ती पर लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी।।