पीएम की खास सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम अब रामभक्तों की सेवा में तैनात

टेन न्यूज नेटवर्क
अयोध्या धाम (19 जनवरी 2024)

पीएम मोदी की ख़ास सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम अब राम भक्तों की सेवा हेतु श्री रामजन्म भूमि में तैनात हो गई है। सिक्स सिग्मा देश में आयोजित होने वाली सभी सनातनी धार्मिक यात्राओं में मेडिकल सर्विस प्रदान करती है, जिनमे श्री अमरनाथ, श्री मणिमहेश, श्री बद्रीनाथ, श्री केदारनाथ, श्री रुद्रनाथ और श्री मद्महेश्वर धाम पर यात्रियों को सेवाओं देती है।

अयोध्या में सिक्स सिग्मा निम्न जगहों पर मेडिकल सेवा दे रहें हैं:-

1. श्रीं राम जन्म भूमि अयोध्या

2. श्री राम कथा – अयोध्या

3. पवित्र सरयू नदी तट, अयोध्या

4. श्री हनुमान गुफा – अयोध्या

5. नव अयोध्या

सिक्स सिग्मा टीम को मिलिट्री और पैरा मिलिट्री फ़ोर्स से विशेष ट्रेनिंग के बाद अयोध्या भेजा गया।

पीएम मोदी जब भी किसी तीर्थ यात्रा में होते हैं तो सिक्स सिग्मा मेडिकल टीम वहाँ ज़रूर मौजूद होती है, चाहे वह केदारनाथ हो या बद्रीनाथ या चाहे अब श्री राम जन्मभूमि अयोध्या । सिक्स सिग्मा में देश सेवा सबसे बड़ी ताकत है और इसका उदाहरण सिक्स सिग्मा की सनातन सेवा है। यह टीम देश में सबसे कठिन यात्राओं में उचित मेडिकल सेवा निःशुल्क उपलब्ध करवाती है । इनका नारा है की – कभी भी – कहीं भी – हर मौसम में – हर यात्रा में – हर त्रासदी में – फ़ौजी प्रशिक्षण के साथ सदैव फ़ौज की तरह तत्पर तैयार। सिक्स सिग्मा का यह मेडिकल सेंटर – गुप्तार घाट पर बनाया गया है – जहां भगवान श्रीराम ने ली जलसमाधि, सबको मिलता है मुक्ति का रास्ता । राम मंदिर के पास ही गुप्तार घाट भी इन दिनों काफी चर्चा में है। मान्यताओं के मुताबिक भगवान राम ने यहीं पर जल समाधि ली थी। सरयू नदी के किनारे स्थित गुप्तार घाट पर कई मंदिरों के साथ एक सुंदर दृश्य दिखता है।यहाँ पर भी सिक्स सिग्मा ने सबसे पहले मेडिकल सेवा चालू कर दी है ।

अयोध्या में रामकथा कर रहे जगद्गुरु श्री रामभद्राचार्य जी का नाम बड़े ही आदर सम्मान के साथ लिया जाता है, श्री रामभद्राचार्य जी रामानंद संप्रदाय के चार प्रमुख जगद्गुरुओं में से एक हैं, जगद्गुरु श्री रामभद्राचार्य जी नेत्रहीन होकर भी 22 भाषाओं के ज्ञाता हैं श्री रामभद्राचार्य जी, रच दिए 80 ग्रंथ। इनकी रामकथा में भी सिक्स सिग्मा ने विशेष हॉस्पिटल बनाकर मेडिकल सेवा आरम्भ कर दी है और प्रत्येक दिन 600 से भी अधिक राम भक्तों को मेडिकल सेवा प्रदान कर रहे हैं ।

सिक्स सिग्मा के फाउंडर – डॉ० प्रदीप भारद्वाज ने कहा की – श्री राम जी का काम है और हम क़िस्मत वाले हैं की हमे प्रभु श्री राम जी के चरणों में मेडिकल सेवा का ऐतिहासिक अवसर मिला है। आज सिक्स सिग्मा की समर्पित सनातन सेवा मज़बूत बना रही है सभी तीर्थयात्राओं को – ना कोई दान – ना कोई दर्शन की अभिलाषा – फिर भी कृतज्ञता से करते हैं निष्काम कर्म। नारायण व महादेव के साथ गहराई से जुड़ना निस्संदेह एक सौभाग्य है ।

मेडिकल डायरेक्टर – महिला डॉक्टर अनीता भारद्वाज कहती हैं की – राम के बंदों की सेवा हसरत है और हम जी – जान से हर राम भक्त की सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते।

सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर व माउंटेन मेडिसिन सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ प्रदीप भारद्वाज ने मेडिकल सेवाओं के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार के निवेदन पर संस्था की ओर से अयोध्या में चल रही श्री राम कथा और गुप्तर घाट में सिक्स सिग्मा मेडिकल सर्विस की ओर से स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है। श्री राम कथा में डॉक्टर अनिता भारद्वाज और डॉक्टर राजबीर चोपड़ा व गुप्तर घाट में डॉक्टर संजय शुक्ला और डॉक्टर सौविक चंद्र दत्ता के नेतृत्व में चिकित्सा सेवा दी जा रही है।

देश और समाज के प्रति निस्वार्थ सेवाओं के लिए भारत सरकार के अलावा विभिन्न राज्य सरकारों ने भी प्रशंसा की और किए गए कार्यों को सराहा। सिक्स सिग्मा संस्था को उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार ने 24 से अधिक राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

आखिर सिक्स सिग्मा कौन है..क्यूँ करते हैं सनातन को मज़बूत, क्यों करते हैं सेना के साथ साझा अभ्यास, आख़िर किस भट्टी से तपकर ये निकलते हैं ये वीर डॉक्टर :-

1. सिक्स सिग्मा देश ही नहीं, विदेशों में भी कई बड़े आपदा ऑपरेशनो को सफलतापूर्वक अंजाम दे चुका है…ये सभी शौर्य – दृढ़ता – कर्मनिष्ठा से भरे पड़े हैं ।

2. हिमालय क्षेत्र में प्राकृतिक आपदाओं व माउंटेन मेडिसिन के लिए ‘फर्स्‍ट रेस्‍पोंडर’ के रूप में हम (सिक्स सिग्मा) राहत व बचाव अभियानों का संचालन करते हैं ।

3. मेडिसिन व रेस्क्यू में बेहद कठिन प्रशिक्षण व कुशलता हासिल ।

4. तड़के 3 बजे उठकर माइनस तापमान में यमुना पार करना, दौड़ व योगा से दिन की शुरुआत होती है ! सीधी चट्टान पर चढ़ना, उफनती नदी को पार करना, रैप्लिंग, बर्फ और उसको हटाने की तकनीक, हाई आॅल्टीट्यूड में जाने के लिए सुरक्षा तैयारियां, कैम्पिंग, ऊंचाई पर रस्सी के साथ कसरत, पर्वतारोहण, विभिन्न प्रकार की गांठ बांधना और चट्टानों व दीवारों पर चढ़ना, बर्फीले स्थानों पर चढ़ना, निजी अभ्यास, बर्फीले तूफान, बर्फीली जगहों पर चढ़ना एवं उतरना, बर्फीली दीवारों पर रस्सी के सहारे चढ़ना-उतरना, नकली श्वांस देना और ऊंचाइयों पर चढ़ाई करने जैसी कठिन ट्रेनिंग दी जाती है…
5. सिक्स सिग्मा में मानव सेवा परमोधर्म :

सिक्स सिग्मा भारत की एकमात्र ऐसी संस्था है जिसके डॉक्टर / वॉलंटियर्स ने भारतीय सेना, एयरफोर्स, बीएसएफ, आईटीबीपी सीआरपीएफ और एनडीआरएफ से कड़ा प्रशिक्षण प्राप्त किया है ।।