राजधानी दिल्ली में नम्मा यात्री ऐप ONDC की लॉन्चिंग, 5 हजार से अधिक ऑटो ड्राइवर्स प्लेटफॉर्म से जुड़े

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 जनवरी 2024): राजधानी दिल्ली में मंगलवार को नम्मा यात्री ऐप की लॉन्चिंग हुई। नम्मा यात्री के लॉन्चिंग पर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि इसकी शुरुआत दिल्ली में हो रही है,आप सभी को बहुत शुभकामनाएं, दिल्ली की जान है ऑटो। कई ऑटो चालक लंबे समय से हमारे पास आकर बोलते थे कि हमलोगों के लिए एक ऐप बनाइए। तो इस कार्य के लिए ONDC की टीम को और नम्मा यात्री ऐप की टीम को बहुत – बहुत बधाई।

आगे कहा कि “ड्राइवरों और मोबिलिटी के लिए यह बहुत अच्छी पहल है। यह पहल पूर्ण पारदर्शी है ,कोई कमीशन नहीं है। और रेट काफी नॉमिनल है, 3 रुपए एक राइड के लिए तो ड्राइवर भी खुश हैं। ड्राइवरों को ये अच्छा होगा कि उन्हें कस्टमर आसानी से मिलेगा और यात्रियों के लिए अच्छा होगा कि वो कहीं से भी गाड़ी बुक कर सकते हैं।

क्या है नम्मा यात्री ऐप, कैसे करेगा काम

Juspay का मोबिलिटी ऐप, नम्मा यात्री, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) की राजधानी दिल्ली में लॉन्चिंग हुई और अबतक राजधानी के लगभग 5 हजार ड्राइवर्स इस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके हैं। यह ऐप पूर्ण रूप से केवल ऑटो ड्राइवरों के लिए है। कंपनी ने पिछले साल ही बेंगलुरु, मैसूर और कोलकाता जैसे शहरों में अपनी सेवाएं शुरू की है।

जनवरी 2023 में, नम्मा यात्री की सवारी की कीमत कंपनी को 219.5 रूपए हुआ करती थी। हालाकि, दिसंबर तक यह आंकड़ा गिड़कर 8.6 रुपए पर आ गया। प्रति यात्रा 8.6 रुपए में से 2 रुपए तकनीक और डेटा लागत के लिए, जबकि 1.5 रुपए मार्केटिंग और संचालन में खर्च होता है।

ONDC के एमडी ने क्या कहा

ONDC के एमडी और सीईओ टी कोशी ने कहा कि अपने समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृति और गतिशील ऊर्जा के साथ दिल्ली हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखती है। हम इस शहर को ऐसे व्यक्तियों के समुदाय के रूप में देखते हैं जिनका हमारे देश में अहम योगदान है।

ऐप की मानें तो यह जीरो -कमीशन मॉडल पर काम करता है। ड्राइवर इसे असीमित सवारी के लिए प्रतिदिन 25 रुपए की सदस्यता शुल्क या लीड जेनरेशन शुल्क के रूप में 3.5 रुपए प्रति ट्रीप का उपयोग कर सकते हैं।।