आईएमडी खुद को एक विश्व स्तरीय राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा के रूप में ढालने में सक्षम रहा: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (15 जनवरी 2024): भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के 150 साल की उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आज सोमवार से दो दिवसीय भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया है। इस कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू शामिल हुए।

केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि “अपने अस्तित्व की लंबी अवधि के दौरान आईएमडी खुद को एक विश्व स्तरीय राष्ट्रीय मौसम विज्ञान सेवा के रूप में ढालने में सक्षम रहा है जो देश भर में और उसके आसपास होने वाले मौसम और जलवायु घटनाओं की भविष्यवाणियों और चेतावनी की निगरानी के लिए नवीनतम तकनीकी उपकरणों का उपयोग करता है और इस तरह मदद करता है।”

किरेन रिजिजू ने आगे कहा कि “राष्ट्र को आपदाओं और जलवायु परिवर्तन से संबंधित जोखिमों के खिलाफ लचीलापन बनाना होगा। पीएम मोदी के नेतृत्व में, मेरा मंत्रालय आईएमडी के सुचारू कामकाज के लिए आवश्यक सभी संसाधन उपलब्ध कराकर मंत्रालय के प्रयासों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।”

तो वहीं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि “आईएमडी आज अपने 150वें वर्ष में जो कुछ भी है उसकी नींव उतनी ही मजबूत है जितनी मजबूत नींव का नेतृत्व ‘अमृत काल’ के दौरान हमारे दूरदर्शी पीएम मोदी द्वारा किया जा रहा है कि 2047 में देश क्या होगा, जब वह अपनी स्वतंत्रता की शताब्दी मनाएगा।”