मेवाड़ में स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों ने सबका मन मोहा युवा स्वामी विवेकानंद को एक बार जरूर पढ़ें- डॉ. गदिया

गाजियाबाद। वसुंधरा स्थित मेवाड़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में स्वामी विवेकानंद जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों ने सबका मन मोह लिया। सम्भाषण और कविताओं ने खूब सराहना बटोरी। इस मौके पर इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने स्वामी विवेकानंद को भारत के 65 करोड़ युवाओं का सशक्त प्रतिनिधि बताया। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे स्वामी विवेकानंद के मद्रास में ’मेरी क्रांतिकारी योजना’ विषय पर दिये गये भाषण को एक बार जरूर पढ़ें।

उन्होंने कहा कि आज शिक्षा व ज्ञान की कमी का ही परिणाम है कि भारत के युवा फिल्मी सितारों को अपना आदर्श बनाये बैठे हैं। जबकि महापुरुषों के चरित्र को अपनाकर ही भारत में विकास की संभावनाओं को जन्म दिया जा सकता है। उन्होंने अपने सम्भाषण में दया, करूणा व गुरु की महिमा के महत्व पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमें अपनी प्रकृति के अनुसार ही देश के विकास की योजनाओं का खाका तैयार करना होगा, अन्यथा हर सरकारी योजना कागजों में ही आकर्षक दिखाई देगी। समारोह में इंस्टीट्यूशंस की निदेशिका डॉ. अलका अग्रवाल ने भी स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में प्राची, प्रियंका, मुस्कान, कोमल, अंशु, नेहा, आयुषी, नीति, नेहा एंड ग्रुप आदि विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं कविता प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम की समाप्ति हुई। संचालन नंदिनी ने किया।