अमेरिका में एक्सपो बाज़ार के नए शोरूम का भव्य उद्घाटन

दिल्ली/एनसीआर, 13 जनवरी 2024 – एक्सपो बाज़ार विदेश में स्थित एक बी 2 बी प्लेटफार्म के रूप में स्थापित हो रहा है और यूरोप में शोरूम खोलने के बाद अब अमेरिकी बाजार में प्रवेश कर रहा है। एक्सपो बाजार अमेरिका में बड़ी संख्या में खरीदारों को बी2बी सोर्सिंग का अवसर प्रदान करेगा। इस संस्था का रणनीतिक विस्तार खरीदारों के समझ, उनकी प्राथमिकता को पूरा करने के लिए भारत में तैयार और उत्कृष्ट रूप से क्यूरेटेड उत्पादों के अद्वितीय चयन की पेशकश करने के लिए एक्सपो बाज़ार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

एक्सपो बाज़ार डलास शोरूम का उद्घाटन आज ह्यूस्टन यूएसए में टेनेल एटकिन्स, डलास के मेयर प्रो टेम ने किया। इस अवसर पर ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद; आईईएमएल और एक्सपो बाज़ार के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार; सिंडी मॉरिस, अध्यक्ष और सीईओ, डलास मार्केट सेंटर; एक्सपो बाज़ार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष  जितिन पराशर; सेल्स एंड मार्केटिंग एक्सपो बाज़ार यूएसए के उपाध्यक्ष जय धवन और अन्य वरिष्ठ अधिकारी की गरीमामयी उपस्थिति रही।

टेनेल एटकिन्स, डलास के मेयर प्रो टेम ने उद्घाटन करते हुए कहा कि अमेरिका में एक्सपो बाजार का नए शोरूम वैश्विक मंच पर हस्तशिल्प उद्योग के विस्तार में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा । ये शोरूम केवल उत्पाद प्रदर्शित करने के स्थान नहीं हैं; बल्कि उत्कृष्ट शिल्प कौशल की दुनिया के प्रवेश द्वार हैं, जो भारतीय संस्कृति की समृद्ध हस्तशिल्प कला का उत्सव है। परिषद सदस्य एटकिंस आर्थिक विकास समिति के अध्यक्ष, विधायी मामलों पर तदर्थ समिति के अध्यक्ष और परिवहन और बुनियादी ढांचा समिति के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं।

आईईएमएल और एक्सपो बाजार के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा, “उत्कृष्टता की हमारी खोज में, एक्सपो बाजार भारत के दूरदराज के समूहों में खरीदारों और छोटे उत्पादकों के बीच सीधा संबंध बढ़ाने के लिए समर्पित है। हमारा जस्ट इन टाइम (जेआईटी) बिजनेस मॉडल ने हमारी संपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन को सुव्यवस्थित किया है। एक्सपो बाजार में, हम सस्टेनेबिलिटी को एक मुख्य मूल्य के रूप में अपनाते हैं। इसके साथ ही हम स्थायित्व से जुड़ी भारतीय प्रतिष्ठा के प्रति सजग और दृढ़ प्रतिबद्ध भी हैं। हम ऐसे भविष्य में विश्वास करते हैं जहां वाणिज्य न केवल फलता-फूलता है बल्कि विविध सांस्कृतिक विरासत और हमारी दुनिया के मंगल के प्रति सार्थक योगदान देता है।”

अपनी बात को विस्तार देते हुए उन्होंने कहा “ऑर्डर प्रबंधन, इन्वेंट्री नियंत्रण और वास्तविक समय शिपमेंट ट्रैकिंग के लिए इन-हाउस तकनीक प्लेटफॉर्म के साथ हम पूरी तरह से तैयार हैं। इसके साथ ही ही स्वतंत्र अमेरिकी खरीदारों का सशक्तीकरण भी कर रही हैं। इसका उद्देश्य अमेरिकी गोदामों में तैयार इन्वेंट्री रखना है ताकि खरीदार कम जोखिम के साथ अधिक बार खरीदारी कर सकें।’

हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के अध्यक्ष दिलीप बैद ने विस्तार से चर्चा करते हुए कहा की एक्सपो बाजार एक प्रीमियम भारतीय बी2बी प्लेटफॉर्म और भारतीय घरेलू और लाइफस्टाइल उत्पादों के लिए सोर्सिंग हब है, जिसके पहले शोरूम का भव्य उद्घाटन जुलाई अटलांटा मार्केट 2023 के दौरान अटलांटा में किया गया। इसे अमरीकी खरीदारों की जबरदस्त प्रतिक्रिया और प्यार मिलने के बाद, डलास में आज के उद्घाटन के बाद, एक्सपो बाजार 24 जनवरी, 2024 को शिकागो मार्केट, यूएसए में एक और अतिरिक्त शोरूम यानी एक्सपो बाजार के शिकागो शोरूम ka लॉन्च होगा। ये विस्तार वैश्विक स्तर पर भारतीय ब्रांडों और उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ब्रांड के समर्पण को दर्शाते हैं। उन्होने अपनी बात को विस्तार देते हुए कहा कि भारतीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देने, विकसित करने और निर्यात करने के मिशन के साथ स्थापित, हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) भी प्लेटफॉर्म के प्रभाव और प्रासंगिकता को मजबूत करने के लिए एक्सपो बाजार के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करता है। ईपीसीएच इंडस्ट्री पार्टनर के तौर पर एक्सपो बाजार में कुशल कारीगरों, शिल्पकारों और हस्तशिल्प निर्यातकों सहित अपने हितधारकों की भागीदारी की सुविधा प्रदान करता है। यह सहयोग न केवल अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है बल्कि उन्हें जस्ट इन टाइम (जेआईटी) बिजनेस का अवसर भी प्रदान करता है।

भारत सरकार ने हाल ही में ई-कॉमर्स नीति की घोषणा की है जो लोगों को ई-कॉमर्स तंत्र में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने की अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाती है। ईपीसीएच लाभार्थियों के लिए ऐसे सभी पोर्टलों का समर्थन करेगा और एक कार्य योजना की दिशा में भी काम कर रहा है जहां ईपीसीएच इस दिशा में बहुत सक्रिय भूमिका निभा सकता है, ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने बताया।

आईईएमएल के सीईओ सुदीप सरकार ने कहा कि यह वास्तव में सामान्य रूप से उद्योग हितधारकों और विशेष रूप से मार्ट मालिकों के लिए एक बहुत ही स्वागत योग्य कदम है क्योंकि यह उन्हें अपने मूल्यवान उत्पादों के लिए एक अतिरिक्त विपणन मंच प्रदान करता है।

एक्सपो बाज़ार के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, जितिन पराशर ने कहा कि हमारे शोरूम हमारे ब्रांड विकास का जीवंत केंद्र बन चुके हैं, और हम संयुक्त राज्य अमेरिका में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं। भारतीय शिल्प कौशल और रचनात्मकता एक्सपो बाज़ार की कसौटी हैं। ऐसे में यह अमेरिकी बाज़ार के गतिशील खरीदार समुदाय के साथ एकजुट करने का बड़ा मंच साबित होगा।

ग्राहक तेजी से अद्वितीय, हस्तनिर्मित वस्तुओं की तलाश कर रहे हैं जो न केवल उनके रहने की जगह को बढ़ाते हैं बल्कि कलात्मकता और सांस्कृतिक विरासत की कहानी भी बताते हैं। पारंपरिक व्यवसाय अपनी आपूर्ति श्रृंखला की गतिशीलता में परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं, क्योंकि उपभोक्ता व्यक्तिगत अनुभवों और उनके द्वारा खरीदे गए उत्पादों के साथ अधिक घनिष्ठ संबंध की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में गोदाम स्थापित करने का हमारा नया दृष्टिकोण छोटे बुटीक स्टोर और स्वतंत्र खुदरा विक्रेताओं के लिए एक सुविधाजनक समाधान प्रदान करके इस बदलाव को संबोधित करता है। हम उन्हें हमारे उच्च-गुणवत्ता वाले उत्पादों को कम मात्रा में खरीदने के लिए सशक्त बनाते हैं, जिससे वे अपने समझदार ग्राहकों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने में सक्षम होते हैं।

एक्सपो बाज़ार यूएसए में सेल्स और मार्केटिंग के उपाध्यक्ष जय धवन ने जोर देकर कहा, “हमारे ग्राहक लगातार अपने घरों में कार्यक्षमता, सहजता और व्यक्तिगत शैली को प्राथमिकता देते हैं, जिसमें घर के कोनों, छोटे स्थानों को जीवंत करने से लेकर पूर्ण घर के नवीनीकरण तक की परियोजनाएं शामिल हैं। यह प्रतिबद्धता हमारे मूल्यवान ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को समझने और उन्हें पूरा करने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाती है ।”

इसके साथ ही , जय ने बाजार विस्तार के लिए कंपनी के सक्रिय दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला और कहा, “हम सक्रिय रूप से अपने बिक्री प्रतिनिधि नेटवर्क का विस्तार कर रहे हैं, कई बिक्री प्रतिनिधि एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यह प्रयास हमें यूएसए के 42 राज्यों में अपनी पहुंच बढ़ाने में सक्षम बनाता है, जिससे हम देशभर में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए ठोस नेटवर्क को एक व्यापक और मजबूत को बढ़ावा दे सकें।”

ईपीसीएच दुनिया भर के विभिन्न देशों में भारतीय हस्तशिल्प निर्यात को बढ़ावा देने और उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों और सेवाओं के एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विदेशों में भारत की छवि और होम,जीवनशैली,कपड़ा, फर्नीचर और फैशन आभूषण और सहायक उपकरण के उत्पादन में लगे क्राफ्ट क्लस्टर के लाखों कारीगरों और शिल्पकारों के प्रतिभाशाली हाथों के जादू की ब्रांड इमेज बनाने के लिए जिम्मेदार एक नोडल संस्थान है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान हस्तशिल्प निर्यात 30019.24 करोड़ रुपये (3728.47 मिलियन डॉलर) रहा इसमें अमरीका हस्तशिल्प निर्यात के सबसे बड़े निर्यातक स्थल के रूप में उभरा जहां 11035.61 करोड़ रुपए (1370.65 मिलियन डॉलर) मूल्य के हस्तशिल्प उत्पादों का निर्यात किया गया।

आईईएमएल अंतर्राष्ट्रीय बी2बी प्रदर्शनियों, सम्मेलनों, सम्मेलनों, उत्पाद लॉन्च और प्रचार कार्यक्रमों के लिए एशिया का प्रमुख स्थल है, जिसमें 2.35 मिलियन वर्ग मीटर का परिसर है। यह अत्याधुनिक प्रदर्शनी और सम्मेलन सुविधाओं के साथ-साथ 1800 स्थायी व्यापार मार्टों का एक अनूठा संयोजन प्रस्तुत करता है। इसके अलावा, आईईएमएल आईएचजीएफ दिल्ली मेले की मेजबानी करता है, जो एशिया के सबसे बड़े हस्तशिल्प मेले में से एक है, जिसमें घर, जीवन शैली, फैशन, उपहार और एक्सेंट फर्नीचर का प्रदर्शन किया जाता है।