‘पोंगल का त्योहार ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को दर्शाता है‌’: पीएम नरेंद्र मोदी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (14 जनवरी 2024): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को दिल्ली में राज्य मंत्री एल मुरुगन के आवास पर पोंगल समारोह में हिस्सा लिया। इस मौके पर पुडुचेरी की उपराज्यपाल और तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान देशवासियों को पोंगल, मकर संक्रांति, और लोहड़ी की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा है कि “आप सभी को पोंगल के पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं। पोंगल के पवित्र दिन तमिलनाडु के हर घर से पोंगल धारा का प्रवाह होता है। मेरी कामना है कि उसी तरह आपके जीवन में भी सुख, समृद्धि और संतोष की धारा का प्रवाह निरंतर होता रहे।”

पीएम मोदी ने कहा कि “कल ही देश ने लोहड़ी का पर्व धूमधाम से मनाया है। कुछ लोग आज मकर संक्रांति, उत्तरायण मना रहे हैं, कुछ लोग कल मनाएंगे। माघ बिहू भी बस आने ही वाला है। मैं इन सब पर्वों की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।”

उन्होंने कहा कि “पोंगल पर्व में ताज़ी फसल को भगवान के चरणों में समर्पित करने की परंपरा है। इस पूरे उत्सव परंपरा के केंद्र में हमारे अन्नदाता हमारे किसान हैं। भारत का हर त्यौहर किसी न किसी रूप में गांव, किसानी और फसल से जुड़ा होता है। मुझे खुशी है कि सुपरफूड को लेकर देश, दुनिया में नई जागृति आई है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “लाल किले से मैंने जिस पंच प्राण का आह्वान किया उसका प्रमुख तत्व देश की एकता को ऊर्जा देना, इसे मज़बूत करना है। पोंगल के इस पावन पर्व पर हमें देश की एकता को सशक्त करने का संकल्प दोहराना है।”

उन्होंने कहा कि “पोंगल का त्योहार ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की भावना को दर्शाता है‌। एकता की यही 2047 तक ‘विकसित भारत’ के निर्माण की सबसे बड़ी शक्ति है, सबसे बड़ी पूंजी है।”