आचार्य मनीष ने मोदी जी से आयुष्मान योजना में आयुष को जोड़ने का किया अनुरोध

New Delhi- 13/01/24 प्रसिद्ध आयुर्वेद और ध्यान गुरु आचार्य मनीष ने #AYUSHinAyushman पहल की शुरुआत की है, जो भारत में स्वास्थ्य सेवा में क्रांति लाने का एक अग्रणी प्रयास है। आयुष्मान योजना में आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) के एकीकरण पर केंद्रित, यह पहल राष्ट्र के लिए व्यापक और सुलभ स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान करना चाहती है।

आचार्य मनीष ने आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वे प्रदेशवासियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए 26 जनवरी 2024 को आयुष्मान योजना में आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, योग, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथी आदि (आयुष) पद्धतियों को शामिल करने की घोषणा करें।

15 जनवरी को सुबह 11 बजे से शुरू होकर, यह अभियान ट्विटर पर हैशटैग #AYUSHinAyushman के साथ शुरू होगा, जहां नागरिकों को बातचीत में शामिल होने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट करके आयुष्मान योजना में आयुष पद्धतियों के एकीकरण के लिए अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।

#AYUSHinAyushman अभियान समग्र स्वास्थ्य एकीकरण की वकालत करने वाले आंदोलन में शामिल होने के लिए नागरिकों के लिए कार्रवाई का आह्वान है। इस पहल का उद्देश्य स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्य में सकारात्मक बदलाव लाना और स्वदेशी तरीकों को बढ़ावा देना है जो प्रभावी, किफायती और पारंपरिक भारतीय चिकित्सा के साथ संरेखित हों।

आचार्य मनीष सर्जरी या आक्रामक प्रक्रियाओं का सहारा लिए बिना विभिन्न स्वास्थ्य चिंताओं को दूर करने में आयुष उपचार की प्रभावशीलता पर प्रकाश डालते हैं। वे प्राचीन ज्ञान में निहित आयुष उपचार, सर्जरी और आक्रामक प्रक्रियाओं के प्रभावी विकल्प प्रदान करते हैं। घुटने और रीढ़ की समस्याओं से लेकर आंखों की समस्याओं, किडनी की विफलता, यकृत की विफलता, थैलेसीमिया और कैंसर तक, आयुष इन सब के लिए किफायती और दुष्प्रभाव-मुक्त समाधान प्रदान करता है, जो व्यक्तियों के समग्र कल्याण में योगदान देता है।

इस अभियान का उद्देश्य भारत में स्वास्थ्य सेवा के भविष्य को आकार देने के लिए नागरिकों, भारतीय आयुर्वेद महासंघ, भारतीय आयुष परिषद, आयुष डॉक्टरों और हितधारकों को एक सामूहिक प्रयास में एक साथ लाना है। सभी नागरिकों से “भारतीय आयुर्वेद महासंघ,” “भारतीय आयुष परिषद” और आयुष डॉक्टरों और हितधारकों से जुड़े विभिन्न संगठनों के नेतृत्व में इस परिवर्तनकारी पहल का समर्थन करने का आग्रह किया जाता है। 75280 75289 पर मिस्ड कॉल देकर, आप इस उद्देश्य में सक्रिय रूप से योगदान दे सकते हैं।

आचार्य मनीष की #AYUSHinAyushman पहल पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धतियों के महत्व पर जोर देते हुए स्वास्थ्य देखभाल में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आवश्यक सामूहिक प्रयास का एक प्रमाण है।