दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर दी शुभकामनाएं

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (10 जनवरी 2024): पूरी दुनिया में आज बुधवार को विश्व हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी है। साथ ही उन्होंने कहा है कि हिंदी भाषा हम सब भारत वासियों की एकजुटता की भावना का स्वरूप है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लिखा है, “हमारी हिंदी भाषा पूरे भारत को एकता के सूत्र में बाँधती है। हिंदी भाषा हम सब भारतवासियों की एकजुटता की भावना का स्वरूप है। अपनी मातृभाषा की अभिवृद्धि करना हम सबका कर्तव्य है। विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएँ।”

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में हर साल 10 जनवरी को हिंदी दिवस मनाने का ऐलान किया था‌। दुनियाभर में हिंदी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्‍व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई थी। पहला विश्‍व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था। यही कारण है कि इस दिन को विश्‍व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। तो वहीं 14 सितंबर को हिंदी दिवस भी मनाया जाता है।