दिल्ली के कारोबारियों के लिए बुरी खबर! इन 79 बाजारों के दुकानों का किराया बढ़ा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 जनवरी 2024): दिल्ली के कारोबारियों के लिए बुरी खबर सामने आई है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने राजधानी के 79 बाजारों की दुकानों के किरायों को बढ़ा दिया है। नवंबर में हुई बैठक में किराये में बढ़ोतरी से संबंधित फैसला लिया गया था। इस फैसला को अब लागू किया जा रहा है।

निगम के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लंबे समय से किराये में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। कई दुकानों का किराया मौजूदा समय में 100 से 500 रुपये है। अब 31 से 40 वर्ष पुरानी इन दुकानों से 10 गुना किराया वसूला जाएगा। 21 से 30 वर्ष पुरानी दुकानों से 8 गुना किराया वसूला जाएगा। तो वहीं 11 से 20 वर्ष पुरानी दुकानों का किराया 6 गुना और 10 वर्ष पुरानी दुकानों का किराया 4 गुना होगा।

दिल्ली नगर निगम के मुताबिक, आरके पुरम (मोहन सिंह प्लेस), कमला मार्केट, मेहरचंद, एंड्रयूज गंज, श्रीनिवासपुरी, सेवा नगर, निजामुद्दीन पूर्व, जंगपुरा, तिलक नगर, नानकपुरा, गफ्फार मार्केट, रमेश नगर, मलका गंज, मोती नगर बाजारों की दुकानें में बढ़ा हुआ किराया लागू होगा।

इसके अलावा दिल्ली के नागरिकों को अधिक से अधिक संख्या में संपत्ति कर का भुगतान करने के लिए जागरूक किया जाएगा। दिल्ली नगर निगम की ओर से अगले तीन माह में 400 से अधिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसमें लोगों को सहभागिता योजना के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी। साथ ही कार्यक्रमों में संपत्ति कर का समय से भुगतान करने पर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी अधिकारी सूचना देंगे। आरडब्ल्यूए, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों (जीएचएस) और शिक्षणों संस्थानों के लिए यह कार्यक्रम होंगे।