दिल्ली के प्रति व्यक्ति आय में बढ़ोतरी, सीएम केजरीवाल बोले- अभी और भी बहुत कुछ करने की जरूरत

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 जनवरी 2024): दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि का श्रेय पिछले नौ वर्षों में उनके नेतृत्व में उठाए गए नवाचार और दूरदर्शी कदमों को दिया है। केजरीवाल सरकार के आर्थिक और सांख्यिकी विभाग द्वारा शनिवार को जारी ‘सांख्यिकीय हैंडबुक- 2023’ में कहा गया कि दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय 3,89,529 रुपये से बढ़कर 4,44,768 रुपये हो गई है। यह 14 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि है और राष्ट्रीय औसत से 158 प्रतिशत अधिक है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रति व्यक्ति आय पर एक अखबार की रिपोर्ट को साझा करते हुए एक्स पर कहा है कि “यह किसी भी एक वर्ष में किसी भी राज्य में प्रति व्यक्ति आय में भारी वृद्धि है। इसे 2 करोड़ दिल्लीवासियों और दिल्ली सरकार की दिन-रात की मेहनत से हासिल किया गया है। पिछले नौ वर्षों में कई नवोन्मेषी और दूरदर्शी कदम उठाए गए हैं। लेकिन अभी और भी बहुत कुछ करने की जरूरत है। मुझे सोने से पहले मीलों चलना है।”

दिल्ली सरकार द्वारा जारी सांख्यिकीय किताब में कहा गया है कि बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में लगभग 2.8 लाख की वृद्धि हुई और 2022-23 में 1 लाख से अधिक पानी के कनेक्शन जोड़े गए हैं। साथ ही यह दावा किया गया है कि 2022-23 में 3.41 करोड़ से अधिक बिजली का कोई बिल नहीं आया है।

दिल्ली की योजना मंत्री आतिशी ने कल कहा कि बिजली उपभोक्ताओं में लगातार वृद्धि और बढ़ती मांग के बावजूद केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की। योजना मंत्री आतिशी ने आगे कहा कि वर्ष 2023 में विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, केजरीवाल सरकार की प्रतिबद्धता दिल्ली के लोगों के कल्याण और दिल्ली की प्रगति पर केंद्रित रही। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक सेवाओं के क्षेत्र में “नए मानक” स्थापित हुए हैं।।