गणतंत्र दिवस पर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, क्या है खास जानने के लिए पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (07 जनवरी 2023): इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर होने वाले राष्ट्रीय समारोह की तैयारियां शुरू हो चुकी है। इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन शामिल होंगे। गणतंत्र दिवस के दिन कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति के द्वारा झंडा फहराया जाता है। प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री के अलावा राजनीतिक जगत के साथ साथ देश और विदेश के गणमान्य लोग इस आयोजन में शिरकत करते हैं।

गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित राष्ट्रीय समारोह से भारत दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराता है। कर्तव्य पथ पर झंडा फहराने के बाद राष्ट्रपति को 21 तोपों की सलामी दी जाती है। इसके साथ ही थल सेना, जल सेवा और वायु सेवा के तरफ से कई हैरतअंगेज कारनामे भी किए जाते हैं। भारत के विभिन्न राज्यों की झांकी भी निकाली जाती है। इसके साथ तमाम मंत्रालयों की भी झांकियां गणतंत्र दिवस समारोह में निकाली जाती है।

गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर कर्तव्य पथ पर इन दिनों तैयारी चल रही है। ऐसे में कर्तव्य पथ के दोनों तरफ आम लोगों के बैठने की व्यवस्था के लिए स्टेप वाइज चेयर लगाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस समारोह को देखने के लिए दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के अलग-अलग राज्यों से भी भारी संख्या में लोग जुटते हैं। लोगों की भीड़ को देखते हुए दिल्ली पुलिस के तरफ से सुरक्षा जांच के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई है।

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए पहले सरकारी दफ़्तर या पोस्टऑफिस से टिकट मिलती थी। लेकिन इस बार अब aamantran.mod.gov.in पर जाकर आप गणतंत्र दिवस परेड की टिकट ले सकते हैं। टिकट के लिए दो तरह की कैटिगरी बनाई गई है। एक टिकट की कीमत 500 रुपया रखा गया है इस टिकट पर आपको नजदीक से झाकियां देखने को मिलेगी। इस बार गणतंत्र दिवस पर सबसे सस्ती टिकट 20 रुपये की है।

सुरक्षा की अगर बात करें तो लुटियंस दिल्ली राष्ट्रपति भवन इंडिया गेट कर्तव्य पथ के आसपास इन दिनों दिल्ली पुलिस के विशेष जवान मुस्तैद हैं। दिल्ली पुलिस, सीआईएसएफ, पारा मेलेट्री फोर्स के जवान इन दिनों सुरक्षा में मुस्तैद हैं। पिछले कई दिनों से घने कोहरे और कड़कड़ाती ठंड के बीच गणतंंत्र दिवस परेड की रिहर्सल की जा रही है। इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में एक झांकी अग्नि वीरों की तरफ से भी निकल जाएगी। इसके साथ आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित झांकी भी देखने को मिलेगी। गणतंत्र दिवस समारोह में प्रगतिशील और आत्मनिर्भर भारत पर आधारित झाकियां भी दिखेगी।।