आदित्य-एल1 के गंतव्य तक पहुंचने पर पीएम मोदी बोले- भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 जनवरी 2024): भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा सूर्य के अध्ययन के लिए भेजा गया मिशन आदित्य-एल1 सफलतापूर्वक शनिवार को अंतिम कक्षा में पहुंच गया है। ISRO की सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर कहा है कि “भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की। भारत की पहली सौर वेधशाला आदित्य-एल1 अपने गंतव्य तक पहुंची। यह सबसे जटिल और पेचीदा अंतरिक्ष अभियानों को साकार करने में हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का प्रमाण है। हम मानवता के लाभ के लिए विज्ञान की नई सीमाओं को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।”

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वैज्ञानिकों और देशवासियों को बधाई देते हुए कहा है कि “अंतरिक्ष के माध्यम से भारत की यात्रा में एक और मील का पत्थर! हमारी पहली सौर वेधशाला आदित्यएल-1 अंतरिक्ष में अपने गंतव्य तक पहुंच गई है। यह इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना है जो हमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्टता के माध्यम से मानव कल्याण प्राप्त करने के हमारे सभ्यतागत लक्ष्य के करीब ले जाती है। हमारे प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों और हमारे देश के लोगों को मेरी हार्दिक बधाई।”

तो वहीं केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि “भारत के लिए यह साल शानदार रहा। पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, टीम ISRO द्वारा लिखी गई एक और सफलता की कहानी। सूर्य-पृथ्वी कनेक्शन के रहस्यों की खोज के लिए आदित्य एल1 अपनी अंतिम कक्षा में पहुंच गया है।”