राम मंदिर की दिव्य एवं अद्भुत झलक, श्रमवीरों ने बताया मंदिर की भव्यता का राज

टेन न्यूज नेटवर्क

अयोध्या (03 जनवरी 2024): साल 2024 प्रारंभ से ही इतिहास रच रही है। लंबे इंतजार के बाद इसी वर्ष में भारत वर्ष के आराध्य मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम अपने जन्मस्थली में विराजमान हो रहे हैं। आपको बता दें कि शासन एवं प्रशासन के द्वारा तमाम तरीके के कार्य एवं तैयारियां चल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आराध्य प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा अयोध्या में की जाएगी। अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर को लेकर कई तरह की बातें सामने आ रही है। यह भव्य राम मंदिर कैसा होगा सभी सनातनी उस दिव्य रूप की कल्पना कर रहे हैं।

मंदिर के निर्माण कार्य में जुटे रामभक्तों एवं श्रम वीरों ने कहा कि यह मंदिर 1000 वर्षों से भी अधिक समय के लिए बनाया गया है। बहुत सारे विशेषज्ञ इस मंदिर के कार्यों में कार्यरत हैं। CBRI (Central Building Research Institute, Roorkee) ने इस कार्य का भार अपने कंधों पर लिया है। इसका फाउंडेशन अपने आप में अलग और खास है, करीब 2 लाख घन फुट मिट्टी को जमीन से निकाला गया है। इसके बाद लेयर वाइज डेढ़ लाख घन फुट का कंक्रीट भरा गया है। 38 से करीब 52 लेयर्स में कंक्रीट भरा गया है।

आगे उन्होंने कहा कि मंदिर के ऊपर 26000 ग्रेनाइट के पत्थर लगाए गए हैं नीचे से लेकर टॉप तक देखेंगे तो आप जानेंगे कि हम 70 फीट नीचे जमीन के गए थे। जमीन से 160 फीट ऊंचा शिखर मंदिर का होगा। हालांकि सोशल मीडिया पर मंदिर की कई तस्वीरें सामने आ रही है उन तस्वीर को देखकर आपको कैसा लग रहा है कितने आनंद का अनुभव और गौरवान्वित आप अपने आप को महसूस कर रहे हैं यह कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें।।