अयोध्या में रेलवे स्टेशन के बाद बदला एयरपोर्ट का नाम, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

टेन न्यूज नेटवर्क

अयोध्या (29 दिसंबर 2023): ‘राम की नगरी’ अयोध्या से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां अब अयोध्या रेलवे स्टेशन के बाद वहां के एयरपोर्ट का नाम भी बदल दिया गया है। बता दें कि बुधवार को अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम ‘अयोध्या जंक्शन’ से बदलकर ‘अयोध्या धाम जंक्शन’ कर दिया गया। वहीं अब अयोध्या एयरपोर्ट का भी नाम बदल दिया गया है।

बदल गया अयोध्या एयरपोर्ट का नाम

अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदलकर अब ‘महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ कर दिया गया है। पहले इस हवाई अड्डे का नाम ‘मर्यादा पुरुषोत्तम राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा’ था।

बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने ही रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे के नाम को बदलने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था,जिसे अब केंद्र सरकार की तरफ से मंजूरी दे दी गई है।

15 हजार करोड़ की सौगात देंगे पीएम मोदी

22 जनवरी को श्री राम मंदिर के लोकार्पण और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या को एयरपोर्ट समेत अरबों की सौगात देंगे। इस दौरान पीएम मोदी 15हजार 700 करोड़ की सौगात देंगे। इनमें 11हजार करोड़ से ज्यादा के तोहफे अयोध्या के लिए होंगे। नए हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा।

वहीं अयोध्या धाम जंक्शन को पहले चरण में 240 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन की इमारत लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम वेटिंग हॉल जैसी सुविधाओं से सुसज्जित है।।