कोहरे की स्थिति में गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, एडवाइजरी जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (29 दिसंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड का कहर बढ़ता जा रहा है और घना कोहरा देखने को मिल रहा है। कोहरे के कारण दृश्यता भी कम हो गई है। कोहरे और कम दृश्यता की वजह से वाहन चालकों को गाड़ी चलाते समय कई दिक्कतें का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गुरुवार को वाहन चालकों के लिए एक एडवाजरी जारी की है, जिसमें उन्होंने कई सुझाव दिए गए हैं। वाहन चालक ट्रैफिक पुलिस के इन सुझावों का पालन करके सड़क हादसों से बच सकते हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि अपने गंतव्य को जाने के लिए अपने मार्ग की योजना निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि वाहन की लाइट, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, रेडिएटर, बैटरी और हीटिंग सिस्टम सुचारू रूप से काम कर रहे हैं। यदि आवश्यक हो तो मरम्मत कराएँ या बदलवाएँ। खिड़कियाँ और शीशे साफ रखें। साफ़ देखने के लिए डीफ़ॉस्टर और वाइपर का उपयोग करें। अगर संभव हो तो कार में एक हाई विज़िबिलिटी जैकेट और टॉर्च रखें जिससे गाड़ी से बाहर निकलने पर आप देख सकें और दूसरे वाहन चालक द्वारा आपको आसानी से देखा जा सके।

साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने बताया है कि हेडलाइट्स का उपयोग लो-बीम पर करें क्योंकि कोहरे में हाई बीम वापस परावर्तित होकर विज़िबिलिटी कम कर देती है। यदि विज़िबिलिटी कम हो जाए, तो फॉग लाइट चालू कर दें, गति कम करें और स्पीडोमीटर पर नज़र रखें। अगले वाहन से सुरक्षित दूरी बनाए रखें जिससे अचानक रूकने की स्थिति में ब्रेक लगाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। सड़क के दाहिने किनारे या पेंट की हुई रोड मार्किंग/सेंट्रल डिवाइडर को ध्यान में रखकर आगे बढ़ें। अन्य वाहनों को ओवरटेक करने का प्रयास न करें।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को सलाह दिया है कि वाहन चलाते समय संगीत सुनने, भोजन या पेय पदार्थ लेने और धूम्रपान करने जैसी ध्यान भटकाने वाली चीज़ों से बचें। अत्यधिक घने कोहरे में जहां विज़िबिलिटी शून्य के करीब होती है, सबसे अच्छा उपाय यह है कि पहले अपनी हैज़र्ड लाइट चालू करें, फिर किसी निकटस्थ सुरक्षित स्थान जैसे किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान के पार्किंग स्थल में गाड़ी पार्क कर लें।

उन्होंने आगे बताया है कि अगर आस-पास कोई पार्किंग स्थल नहीं है, तो जहां तक संभव हो अपने वाहन को सड़क के किनारे रोक लें। एक बार जब आप रूक जाएं, तो अपनी हैज़र्ड लाइट को छोड़कर सभी लाइट बंद कर दें, आपातकालीन ब्रेक लगाएं, और यह सुनिश्चित करने के लिए ब्रेक पैडल से अपना पैर हटा लें जिससे टेल लाइट न जल रही हो ताकि अन्य वाहन गलती से आप से न टकरा जाएं। यदि कोहरा छंटता हुआ प्रतीत हो रहा हो तो भी अचानक गति न बढ़ाएं। कोहरा अचानक बढ़ भी सकता है।