बुराड़ी अस्पताल में कथित यौन उत्पीड़न मामले में मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य मंत्री को भेजा कार्रवाई रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (26 दिसंबर 2023): बुराड़ी अस्पताल में महिला कर्मचारियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार ने सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज को कार्रवाई रिपोर्ट भेज दी है। मुख्य सचिव ने रिपोर्ट में अब तक हुई पुलिस कार्रवाई से लेकर अस्पताल प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी है। साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा उठाए गए हर सवाल का सिलसिलेवार तरीके से जवाब दिया है।

मुख्य सचिव ने कार्रवाई रिपोर्ट में बताया कि दिल्ली पुलिस ने इस मामले में 19 दिसंबर को ही केस दर्ज कर लिया है और पीड़िता का 164 के तहत बयान ले लिया है। पुलिस पर आरोपियों के साथ नरमी बरतने पर मुख्य सचिव ने कहा है कि ऐसा नहीं है ना ही इसका कोई प्रमाण है। ऐसा सिर्फ समझा जा रहा है। इस मामले में पुलिस फिलहाल जांच कर रही है। पर्याप्त सबूत मिलने के बाद दोषियों को इस घटना के लिए बख्शा नहीं जाएगा। कानून के तहत कड़ी कार्रवाई किया जाएगा।

मुख्य सचिव ने बताया कि इस मामले में जांच के डॉक्टर हेमा मलिक की अध्यक्षता में छह सदस्यों वाली एक समिति का गठन की गई है। यह समिति 25 दिसंबर को पूरी घटना को लेकर एक बैठक भी की है। इस मामले की जानकारी के लिए अस्पताल में तैनात 54 महिलाकर्मियों से पूछताछ भी की गई है। इसके अलावा, जिस कंपनी ने उन आरोपियों को नौकरी पर रखा था उसने उन्हें नौकरी से हटा दिया है। मुख्य सचिव ने बताया कि पूरे मामले की निष्पक्षता के साथ जांच की जा रही है दोषियों पर पूरी कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य मंत्री को भेजे अपने कार्रवाई रिपोर्ट में नोट के लीक होने का हवाला दिया है। उन्होंने कार्रवाई रिपोर्ट के आखिर में लिखा है कि मैं आश्चर्यचकित हूं कि मंत्री द्वारा लिखा गया नोट मुझे ई-मेल पर 24 दिसंबर की रात सवा दस बजे मिलता है। भौतिक रूप से वह नोट 25 दिसंबर को मेरे आवास पर 10 बजकर 10 मिनट पर पहुंचाया गया। जबकि वही नोट आम आदमी पार्टी के एक्स पर 24 दिसंबर की दोपहर बाद 4 बजकर 15 मिनट पर पोस्ट कर दी जाती है।

मुख्य सचिव नरेश कुमार ने यह भी कहा कि यह बताता है कि मंत्री के कार्यालय में आधिकारिक नोट सुरक्षित नहीं है। वह लीक किया जा रहा है। कैसे मंत्री का एक आधिकारिक नोट मुझे मिलने से पहले एक राजनीतिक दल को मिल गया। इसलिए मैं सिविल सर्विसेज अथॉरिटी से अलग से प्रस्ताव रखूंगा कि स्वास्थ्य मंत्री के सचिव को राजनीतिक दल के साथ जुड़ने के कारण उन्हें निलंबित की जाएं।