पीएम मोदी ने ‘कलेक्टेड वर्क्स ऑफ पंडित मदन मोहन मालवीय’ की पहली श्रृंखला जारी की

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 दिसंबर 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के विज्ञान भवन में पंडित मदन मोहन मालवीय की 162वीं जयंती के अवसर पर ‘कलेक्टेड वर्क्स ऑफ पंडित मदन मोहन मालवीय’ की 11 खंडों की पहली श्रृंखला जारी की। इस दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘पंडित मदन मोहन मालवीय के संकलित कार्यों की 11 खंडों की पहली श्रृंखला का विमोचन करते हुए कहा कि “पंडित मदन मोहन मालवीय के संपूर्ण वांग्मय का लोकार्पण होना अपने आप में बहुत महत्वपू्रण है। यह संपूर्ण वांग्मय उनके विचारों, आदर्शों और जीवन से हमारी युवा पीढ़ी और आने वाली पीढ़ी को परिचित कराने का एक सशक्त माध्यम बनेगा।”

पीएम मोदी ने कहा कि “महामना(पंडित मदन मोहन मालवीय) जैसे व्यक्तित्व सदियों में एक बार जन्म लेते हैं और आने वाली कई सदियों तक लोग उनसे प्रभावित होते हैं। वे आधुनिक सोच और सनातन संस्कारों के संगम थे।”

उन्होंने कहा कि “महामना जिस भूमिका में भी रहे, उन्होंने हमेशा ‘राष्ट्र प्रथम’ के संकल्प को सर्वोपरि रखा। वे देश के लिए बड़ी से बड़ी ताकत से टकराए, मुश्किल से मुश्किल माहौल में भी उन्होंने देश के लिए संभावनाओं के बीज बोए।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “मेरा सौभाग्य है कि 2014 में जब मैंने नामांकन भरा तो उसे प्रपोज़ करने वाले पंडित मदन मोहन मालवीय के परिवार के सदस्य थे। महामना की काशी के प्रति बहुत आस्था थी, आज काशी विकास की नई ऊंचाइयों को छू रही है।”