कोविड-19 के नए वेरिएंट JN.1 पर AIIMS के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 दिसंबर 2023): कोविड-19 के नए वेरिएंट JN.1 पर AIIMS के पूर्व निदेशक और वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया की प्रतिक्रिया सामने आई है।‌ उन्होंने कहा कि हमें एक वैक्सीन की ज़रूरत है जो वायरस के व्यापक प्रकार को कवर करे। हमारे पास कई संभावनाएं हैं। JN.1 है ओमीक्रॉन का सब वेरिएंट है। इसलिए ओमीक्रॉन के खिलाफ बनाया गया टीका इस नए वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी होगा।

उन्होंने आगे कहा कि हमें यह दिखाने के लिए पहले और अधिक डेटा की आवश्यकता है कि जनसंख्या में वर्तमान प्रतिरक्षा क्या है, और पिछले टीकाकरण के आधार पर हमें क्या सुरक्षा मिली है। उसके आधार पर ही हम केवल यह तय कर सकते हैं कि क्या हमें एक नए टीके की आवश्यकता है, जो वर्तमान परिसंचारी तनाव को कवर करता है, और यह कुछ ऐसा है जिसे नियमित रूप से करना होगा क्योंकि वेरिएंट बदलते रहेंगे।

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि यह सबवैरिएंट ज्यादा संक्रामक है यानी लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। हालांकि इसके ज्यादातर लक्षण सांस से जुड़े हुए हैं। इसमें बुखार, खांसी, जुकाम, गले में खराश, नाक बहना और शरीर में दर्द शामिल हैं। डॉ. गुलेरिया ने कहा कि इससे जुड़ा डेटा यह भी बताता है कि यह गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का कारण नहीं बन रहा है।