स्वास्थ्य मंत्री ने बुराड़ी अस्पताल में आउटसोर्स कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न मामले में जांच समिति गठित करने का दिया आदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (25 दिसंबर 2023): दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुराड़ी अस्पताल में आउटसोर्स कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न मामले के संबंध में तुरंत स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में एक जांच समिति गठित करने का आदेश दिया है। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय की ओर से रविवार को एक पत्र जारी किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने अपने पत्र में कहा है कि सोशल मीडिया से मेरी जानकारी में आया है कि दिल्ली के बुराड़ी अस्पताल में महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने और आउटसोर्स कर्मचारियों के यौन उत्पीड़न से संबंधित कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटना सामने आई है, जहां पुलिस स्टेशन, बुराड़ी में एक एफआईआर नंबर 1349/2023 दिनांक 19 दिसंबर 2023 को दर्ज की गई थी।

उन्होंने आगे कहा कि हालाँकि, ऐसा प्रतीत होता है कि दिल्ली पुलिस आरोपी व्यक्तियों के प्रति नरम रही है, जिससे सोशल मीडिया पर काफी आक्रोश फैल गया है। ऐसी घटनाएं किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जा सकती। आपको यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जाता है कि दोषियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस द्वारा सख्त कार्रवाई की जाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी कहा है कि मुझे यह भी पता चला है कि आरोपी पर्यवेक्षकों/प्रबंधकों की सेवाएं आउटसोर्सिंग फर्म द्वारा समाप्त कर दी गई हैं। हालाँकि, दोषी पाए जाने पर फर्म के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।तुरंत एक जांच कमेटी गठित की जानी चाहिए जो होनी भी चाहिए।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में और उन्हें 24 घंटे में प्रारंभिक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी, जबकि अंतिम रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करनी होगी। दोषियों के विरुद्ध सख्त से सख्त सजा की संस्तुति की जाए। स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्य सचिव से 6 घंटे में कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है।