निलंबन पर विपक्षी सांसदों का विरोध प्रदर्शन, संसद से विजय चौक तक निकाला मार्च

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (21 दिसंबर 2023): संसद भवन में सुरक्षा चूक के बाद विपक्ष के द्वारा गृह मंत्री और प्रधानमंत्री से सदन में जवाब देने की मांग हो रही है। लगातार हो रहे मांग के बाद सदन में विपक्ष की तरफ से हंगामा किया जा रहा था। इसके बाद लोकसभा और राज्यसभा से लगभग डेढ़ सौ सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। इन सांसदों पर आरोप है कि सदन की कार्यवाही में बाधा उत्पन्न कर रहे थे।

विपक्षी सांसदों के निलंबन के बाद लगातार विपक्षी पार्टियों द्वारा केंद्र की मोदी सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाया जा रहा है। विपक्ष मांग कर रही है कि गृह मंत्री अमित शाह को सदन में सुरक्षा में हुई चूक पर सदन के अंदर जवाब देना चाहिए। पिछले कई दिनों से विपक्षी सांसदों द्वारा संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया गया है। विपक्ष का आरोप है कि गृह मंत्री सदन के बाहर सदन में सुरक्षा पर बोल रहे हैं लेकिन सदन के अंदर नहीं बोल रहे हैं।

सांसदों के निलंबन के बाद आज विपक्षी सांसदों ने संसद भवन से विजय चौक तक विरोध मार्च निकाला। विरोध मार्च में विपक्ष के सांसदों ने हाथों में तख्तियां लेकर केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मोदी सरकार ये नहीं चाहती कि सदन चले। लोकतंत्र में सवाल करना हमारा हक है। हम सवाल उठा रहे हैं कि संसद सुरक्षा में जो चूक हुई, उस पर प्रधानमंत्री जी और गृह मंत्री जी बयान दें।

खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री जी और गृह मंत्री जी बाकी जगहों पर बात कर रहे हैं लेकिन वे सदन में बयान नहीं दते हैं, ये सदन का अपमान है। पीएम को पहले सदन में आकर बोलना चाहिए। ये निंदनीय है हम लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा के सभापति से बार-बार अनुरोध कर रहे हैं। सत्ता पक्ष के सदस्य कार्यवाही में व्यवधान डाल रहे हैं। इससे पता चलता है कि उन्हें (भाजपा) भारत के लोकतंत्र में विश्वास नहीं है।

खड़गे ने कहा कि संविधान और लोकतांत्रिक प्रथाओं को बरकरार रखा जाना चाहिए। कल भारत के नेता नई दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। पूरे देश में विपक्ष के नेता भाजपा सरकार के इस अनैतिक और अवैध व्यवहार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे।।