दिल्ली: कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 के प्रभाव और सरकार की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 दिसंबर 2023): कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज का बयान सामने आया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को कहा कि ये एक ओमीक्रॉन का वैरिएंट है और माइंल्‍ड है। ये फैलता है लेकिन ये बहुत सीरियस नहीं है। मगर इसके लिए सरकार अपनी सारी तैयारियां कर रही है।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि सरकार अस्‍पतालों में मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर बेड, आइसोलेशन वार्ड की जरूरत हो उनको उपलब्ध कराने जैसी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर रही है और सभी चीजों को हम दोबारा से रिव्‍यू कर रहे हैं।

स्‍वास्थ्‍य मंत्री ने कहा कि अभी तक जिन लोगों की मौतों की खबर है, उनमें से अधिकांश कोमा में थे। 90 प्रतिशत पेसेन्‍ट अभी भी इसके अंदर होम आइसोलेशन में ठीक हो रहे हैं। इनमें बहुत कम ऐसे पेसेन्‍ट हैं, जिनको ऑाक्‍सीजन या वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है। मगर सरकार अपनी तरफ से पूरी तरह से चौकन्नी है।

स्‍वास्थ्‍य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने लोगों को सलाह देते हुए कहा कि हम लोगों से भी यही कहेंगे कि इसको लेकर पैनिक ना हो, बहुत ज्‍यादा खतरे की बात नहीं है। लेकिन सावधान रहिए। सावधानी बरत कर आप इसके इन्‍फेक्‍शन को रोक सकते हैं।