इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर महिला की मौत मामले में DMRC महिला के परिजनों को देगी 15 लाख रुपए

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (20 दिसंबर 2023): इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के दरवाजे में साड़ी फंस जाने की वजह से महिला की मौत होने के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने महिला के परिजनों को 15 लाख रुपये का मुआजवा देने का ऐलान किया है। इसके अलावा DMRC मृतक महिला के दोनों बच्चों की पढ़ाई का भी खर्च उठाएगी। DMRC की ओर से बुधवार को यह जानकारी दी गई है।

DMRC से मिली जानकारी के मुताबिक, “दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन उस महिला यात्री के परिजनों को ₹15 लाख का मुआवजा देगी, जिसकी पिछले सप्ताह दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन पर इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन पर एक दुर्घटना के बाद दुर्भाग्य से मृत्यु हो गई थी। मेट्रो रेलवे (दावे की प्रक्रिया) नियम, 2017 के प्रावधानों के अनुसार, मृतक के परिजनों को ₹5 लाख का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा, मृतक के बच्चों को मानवीय सहायता के रूप में 10 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि भी प्रदान की जाएगी।”

DMRC ने आगे कहा कि “इसके अलावा डीएमआरसी दोनों बच्चों की पढ़ाई का भी ख्याल रखेगी। सभी आवश्यकताओं को शीघ्रता से पूरा करने के लिए मामले को देखने के लिए डीएमआरसी द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम को तैनात किया गया है।”

बता दें कि 14 दिसंबर को इंद्रलोक स्‍टेशन पर मेट्रो ट्रेन के दरवाजे की चपेट में आने से नांगलोई निवासी 35 वर्षीय महिला रीना की मौत हो गई थी। यह घटना उस समय हुई जब वह अपने दो बच्चों के साथ ट्रेन में सफर कर रही थी। तभी अचानक रीना की साड़ी या जैकेट ट्रेन के दरवाजे में फंस गई और वह ट्रेन के साथ कई मीटर तक घिसटती रही। ट्रेन गुजरने के बाद वह ट्रैक पर गिर गई। इस हादसे में रीना को काफी चोटें आई। उसे आनन-फानन में सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। शुक्रवार को वह कोमा में चली गई और शनिवार को महिला का मृत्यु हो गई थी।