विजय दिवस के मौके पर पीएम मोदी, अरविंद केजरीवाल समेत अन्य नेताओं ने बहादुर नायकों को दी श्रद्धांजलि

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 दिसंबर 2023): देश में आज शनिवार को विजय दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई अन्य नेताओं ने 1971 युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है, “आज विजय दिवस पर, हम उन सभी बहादुर नायकों को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने 1971 में निर्णायक जीत सुनिश्चित करते हुए कर्तव्यनिष्ठा से भारत की सेवा की। उनकी वीरता और समर्पण राष्ट्र के लिए अत्यंत गौरव का स्रोत है। उनका बलिदान और अटूट भावना हमेशा लोगों के दिलों और हमारे देश के इतिहास में अंकित रहेगी। भारत उनके साहस को सलाम करता है और उनकी अदम्य भावना को याद करता है।”

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि “आज वह दिन है जब वीरतापूर्ण भारतीय सशस्त्र बलों ने 1971 में देश को जीत दिलाई थी। विजय दिवस पर हमारे नायकों की बहादुरी और वीरता को सलाम, जिनका साहस हम सभी को असीम गर्व से भर देता है। जय हिन्द।”

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा है कि “आज के दिन सन 1971 में भारतीय सेना ने त्याग, शौर्य व पराक्रम से माँ भारती की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देकर इतिहास के पन्नों में अमर वीरगाथा लिखी थी।
उनके साहस और समर्पण को नमन करता हूँ और समस्त देशवासियों को ‘विजय दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूँ। माँ भारती के रक्षार्थ यह सर्वस्व अर्पण भावी पीढ़ियों में सदैव राष्ट्र भक्ति की भावना का सृजन करता रहेगा।”

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा है, “विजय दिवस के विशेष अवसर पर, राष्ट्र 1971 के युद्ध के दौरान भारत के सशस्त्र बलों द्वारा प्रदर्शित अदम्य साहस और वीरता को सलाम करता है। हमें अपनी सशस्त्र सेनाओं पर गर्व है जिन्होंने हर परिस्थिति में निडर होकर हमारे देश की रक्षा की है। व उनका बलिदान और सेवा सदैव हमारे दिलों में अंकित रहेगी।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है, “पूरे विश्व में शौर्य की मिसाल, हमारी सेनाओं ने 1971 में पाकिस्तान के विरुद्ध भारत की सीमाओं की रक्षा करते हुए बांग्लादेश को भी आज़ाद करवाया। आज, विजय दिवस पर हमारे सशस्त्र बलों के अदम्य साहस, बलिदान और दृढ़ संकल्प को नमन करता हूं। जय हिन्द!”

बता दें कि 1971 की जंग में भारत ने पाकिस्तान सेना को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया था। भारत ने पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए थे और बांग्लादेश नाम का नया देश अस्तिव में आया था। हर साल 16 दिसंबर को देश में विजय दिवस मनाया जाता है।।