दिल्ली में ठंड ने पकड़ी रफ्तार! बढ़ती ठंड से बचने के लिए बेघर लोगों को रैन बसेरा का सहारा

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (16 दिसंबर 2023): राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ठंड लगातार बढ़ता जा रहा है और तापमान नीचे गिरता जा रहा है। दिल्ली में शनिवार सुबह 5:30 बजे तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बढ़ती ठंड से बचने के लिए लोग विभिन्न उपायों का सहारा ले रहे हैं। कोई रैन बसेरों की ओर देख रहा है तो कोई ठंड से बचने के लिए अलाव के पास जमा हो रहा है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच गिर गया है।

दिल्‍ली के सराय काले खां इलाके में एक रैन बसेरा घर के केयरटेकर ने बताया कि “यहां पर 20 बेड हैं और सारे भरे हुए हैं। यहां पर सभी सुविधाएं हैं। मेडिकल टीम यहां पर आती हैं और यहां पास ही में मोहल्ला क्लीनिक भी है। यहां पर रह रहे लोगों को कंबल और खाना दिया जाता है।”

दिल्ली के सराय काले खां इलाके में एक रैन बसेरे में शरण लेने वाली राखी ने यहां की सुविधा की प्रशंसा की और कहा कि “उन्हें दिन में तीन बार भोजन और समय पर दवा मिलती है।” एक अन्य व्यक्ति अक्षय ने रैन बसेरा उपलब्ध कराने के लिए सरकार की सराहना की और बताया कि “उन्हें पास के मोहल्ला क्लीनिकों से दवा सहित सभी आवश्यक सुविधाएं मिलती हैं।”