मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों से जुड़े विधेयक पर राघव चड्ढा बोले- ‘यह विधेयक भारत से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव को बेदखल कर देगा’

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (12 दिसंबर 2023): संसद के शीतकालीन सत्र का आज मंगलवार को सातवां दिन है। शीतकालीन सत्र के सातवें दिन केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक, 2023 को नियुक्ति, सेवा की शर्तों और कार्यालय की अवधि को विनियमित करने के लिए विचार और पारित करने के लिए राज्यसभा में पेश किया।

इस विधेयक पर चर्चा के दौरान आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि “यह विधेयक भारत से स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव को बेदखल कर देगा। इस बिल से BJP सरकार चुनाव आयोग को नियंत्रण में करना चाहती है। चुनाव आयुक्त चुनने की तीन मेंबर की कमिटी — प्रधानमंत्री जी, नेता विपक्ष और भारत के मुख्य न्यायाधीश में से CJI को हटाकर सरकार के कैबिनेट मंत्री को जगह देना माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अपमान है।”

बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर को शुरू हुआ है, जो 22 दिसंबर तक चलने वाला है। इस शीतकालीन सत्र में कुल 15 बैठकें होनी हैं।