अनुच्छेद 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने क्या कहा?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 दिसंबर 2023): सुप्रीम कोर्ट ने आज सोमवार को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का केंद्र सरकार के फैसले को वैध ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की और कहा कि आज के फैसले ने साबित कर दिया है कि सरकार का फैसला पूरी तरह से संवैधानिक था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा है, “धारा 370 हटने के बाद गरीबों और वंचितों के अधिकार बहाल हो गए हैं और अलगाववाद और पत्थरबाजी अब अतीत की बातें हो गई हैं। पूरा क्षेत्र अब मधुर संगीत और सांस्कृतिक पर्यटन से गूंजता है। एकता के बंधन मजबूत हुए हैं और भारत के साथ अखंडता मजबूत हुई है। यह एक बार फिर जम्मू, कश्मीर और लद्दाख है जो हमेशा हमारे देश का था और आगे भी रहेगा।”

उन्होंने आगे कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में स्थायी शांति स्थापित करने और क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। चाहे वह नए प्रोत्साहनों के साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना हो, अत्याधुनिक शैक्षिक बुनियादी ढांचे का निर्माण करना हो, या कल्याणकारी लाभों के साथ गरीबों को सशक्त बनाना हो, हम क्षेत्र के लिए अपनी पूरी ताकत लगाना जारी रखेंगे।”

बता दें कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने का फैसला लिया था। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद जम्मू से विशेष राज्य का दर्जा छिन गया था और यह केंद्र के अधीन आ गया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था।