यह हमारी हार नहीं है, बल्कि भारत के विचार की हार है: धारा 370 को लेकर सर्वोच्च न्यायालय के फैसले पर बोली महबूबा मुफ्ती

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 दिसंबर 2023): सुप्रीम कोर्ट ने आज सोमवार को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का केंद्र सरकार के फैसले को वैध ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बयान सामने आया है। PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को भारत के विचार की हार बताई है।

PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कहा, “हमें निराश नहीं होना चाहिए। जम्मू-कश्मीर ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। अनुच्छेद 370 को अस्थायी प्रावधान बताने वाला सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमारी हार नहीं है, बल्कि भारत के विचार की हार है।”

उन्होंने आगे कहा कि “मैं देश के लोगों से यह कहना चाहती हूं कि आप में से कई लोग इस (फैसले) का जश्न मना रहे हैं।आज जम्मू-कश्मीर को जेल में बदल दिया गया, और सभी दुकानदारों को जेल में डाल दिया गया। निर्देश दिया कि वे सुबह 10 बजे से पहले अपनी दुकानें नहीं खोलेंगे। हमें नजरबंद कर दिया गया। यह एक राजनीतिक युद्ध है जो सदियों से चल रहा है, और कई लोगों ने इसके लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है। हम इसे नहीं छोड़ेंगे, हमें एक साथ आना होगा और लड़ना होगा।”

बता दें कि 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने का फैसला लिया था। केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद जम्मू से विशेष राज्य का दर्जा छिन गया था और यह केंद्र के अधीन आ गया था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया था।