अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर क्या बोले पीएम मोदी?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (11 दिसंबर 2023): सुप्रीम कोर्ट ने आज सोमवार को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने का केंद्र सरकार के फैसले को वैध ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लिए आशा, प्रगति और एकता की शानदार घोषणा बताया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर कहा है कि “अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर आज का सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक है और 5 अगस्त 2019 को भारत की संसद द्वारा लिए गए फैसले को संवैधानिक रूप से बरकरार रखता है; यह जम्मू, कश्मीर और लद्दाख में हमारी बहनों और भाइयों के लिए आशा, प्रगति और एकता की एक शानदार घोषणा है। न्यायालय ने, अपने गहन ज्ञान से, एकता के मूल सार को मजबूत किया है जिसे हम, भारतीय होने के नाते, बाकी सब से ऊपर प्रिय मानते हैं और संजोते हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि “मैं जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लचीले लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपके सपनों को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटूट है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि प्रगति का लाभ न केवल आप तक पहुंचे, बल्कि इसका लाभ हमारे समाज के सबसे कमजोर और हाशिए पर रहने वाले वर्गों तक भी पहुंचे, जो अनुच्छेद 370 के कारण पीड़ित थे।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज का फैसला सिर्फ कानूनी फैसला नहीं है; यह आशा की किरण है, उज्जवल भविष्य का वादा है और एक मजबूत, अधिक एकजुट भारत के निर्माण के हमारे सामूहिक संकल्प का प्रमाण है।” साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैशटैग नया जम्मू कश्मीर लिखा है।