इनफिनिटी फोरम में पीएम मोदी बोले- ‘भारत आज विश्व के सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक है’

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (09 दिसंबर 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इनफिनिटी फोरम के दूसरे संस्करण को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि “गिफ्ट सिटी में 21वीं सदी की आर्थिक नीतियों की मंथन होना, गुजरात का गौरव बढ़ाने वाला है। मैं गुजरात के लोगों को एक और बात के लिए भी बधाई दूंगा। हाल ही में गुजरात के पारंपरिक डांस गरबा को यूनेस्को ने अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (Intangible Cultural Heritage) में शामिल किया है। ये अपनेआप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। गुजरात की सफलता देश की सफलता है।”

पीएम मोदी ने कहा कि “आज भारत की ग्रोथ स्टोरी ने दुनिया को दिखाया है कि जब पॉलिसी को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए, जब गुड गवर्नेंस के लिए पूरी ताकत लगाई जाए, जब देश और देशवासियों का हित ही आर्थिक नीतियों का आधार हो, तो क्या नतीजे मिलते हैं, भारतीय व्यवस्था ने इस फिस्कल वर्ष के 6 महीने में ही 7.7% की दर से प्रगति की है।”

उन्होंने आगे कहा कि “आज पूरी दुनिया भारत से उम्मीदें लगाए हुए है और ये ऐसे ही नहीं हुआ है। ये भारत की मजबूत होती अर्थव्यवस्था और पिछले 10 वर्षों में किए गए परिवर्तनकारी सुधारों का प्रतिबिंब है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “क्लाइमे चेंज आज विश्व के सामने खड़ी सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है। विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के कारण भारत भी इन चिंताओं को कम नहीं आंकता है, इसको लेकर हम सचेत हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि “भारत आज विश्व के सबसे तेजी से बढ़ते फिनटेक बाजारों में से एक है। फिनटेक में भारत की ताकत GIFT IFSC के विजन से जुड़ी हुई हैं, जिसके कारण ये स्थान फिनटेक का एक उभरता हुआ केंद्र बन रहा है।”