महुआ मोइत्रा के निष्कासन पर पक्ष विपक्ष के नेताओं ने क्या कहा?, पढ़ें पूरी खबर

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 दिसंबर 2023): तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को कैश फॉर क्वेरी मामले में शुक्रवार को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया है। तो वहीं TMC नेता महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित किए जाने पर सियासी घमासान मचा हुआ है। इस मामले में पक्ष-विपक्ष के नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही है।

पश्चिम बंगाल सरकार में मंत्री डॉ. शशि पांजा ने कहा कि “एक महिला का सत्ता में होना ऐसी चीज है जिसे भाजपा बर्दाश्त नहीं कर सकती। उन्होंने(भाजपा) कैसे सोचा कि यह निष्कासन उन्हें(महुआ मोइत्रा) चुप कराने के लिए काफी है? वे 2024 में फिर चुनाव लड़ेंगी।”

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि “2005 में जब 10 सांसदों को निष्कासित किया गया था, उसी दिन रिपोर्ट पेश की गई थी, उसी दिन चर्चा हुई थी वे भी 10 सांसदों के लिए।”

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि “महुआ मोइत्रा को अपराधी बताने के बाद एथिक्स कमेटी ने पूछताछ की मांग की। आप अपराधी मिलने के बाद जांच की मांग कैसे कर सकते हैं? आपको पहले जांच करनी चाहिए और फिर किसी को अपराधी कहना चाहिए। आपको(एथिक्स कमेटी) को कानून की प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।”

पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि “आरोपी कभी भी लोकसभा में अपना पक्ष नहीं रख सकता है, अगर उसे अपना पक्ष रखना है तो एथिक्स कमेटी के सामने रखना चाहिए। कमेटी के सामने महुआ मोइत्रा को बुलाया गया था। उन्होंने कुछ समय तक अपना पक्ष रखा। बाद में जब उन्हें सवालों का जवाब देना था तो वे जवाब नहीं दे पाईं और भागकर चली आईं। अगर आपको कोई जवाब देना था तो कमेटी के सामने देना चाहिए था।”

केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार ने कहा कि “एक दिन में उनका(महुआ मोइत्रा) पोर्टल दुनिया की 4 जगहों दिल्ली, बेंगलुरू और देश के बाहर दुबई और अमेरिका से खुलता है और किसके लिए? एक कॉर्पोरेट हाउस और एक व्यापारी के लिए।”

शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि “जिन्होंने आरोप लगाया वे दुबई में बैठे हैं। उन्होंने बयान दे दिया और उसके आधार पर आपने निर्णय ले लिया। ये कहीं ना कहीं न्याय के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के खिलाफ गया है। उम्मीद करती हूं आने वाले समय में जब वे TMC से चुनाव लड़ेंगी और भारी बहुमत से जीतकर आएंगी।”

तो वहीं महुआ मोइत्रा के टीएमसी सांसद पद से निष्कासन पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि “यह आधारहीन तथ्यों के आधार पर और बदले की भावना से किया गया है।”

बता दें कि टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट आज शुक्रवार को लोकसभा में पेश की गई। इस रिपोर्ट को बीजेपी सांसद और आचार समिति के अध्यक्ष विजय सोनकर ने पेश की। इस बीच विपक्ष ने जमकर हंगामा और नारेबाजी की।