Breaking: 3 राज्यों में सीएम का चयन करने के लिए पर्यवेक्षकों की हुई नियुक्ति, जानें किसे मिली जिम्मेदारी

रंजन अभिषेक
टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (08 दिसंबर 2023): हाल में ही हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार जीत हासिल की है। पांच में से तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने जीत का परचम लहराया है। चुनाव परिणाम आने के पांच दिन बाद भी भारतीय जनता पार्टी ने अबतक सीएम के नामों का ऐलान नहीं किया है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में सीएम को लेकर सस्पेंस अब भी जारी है। कई नामों पर कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन अब जल्द ही ये कयासबाजी का दौर खत्म होने वाला है। क्योंकि भारतीय जनता पार्टी ने सीएम का चयन को लेकर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी है।

पर्यवेक्षकों की हुई नियुक्ति, अब क्या होगा?

बता दें कि तीनों राज्यों के सीएम के चयन के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। अब जल्द ही प्रदेश प्रभारियों के साथ रायशुमारी होगी और जल्द ही सीएम के नामों का ऐलान कर दिया जाएगा।

तीन राज्यों में मुख्यमंत्री के रेस में ये नेता सबसे आगे

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में सीएम पद को लेकर कई नामों पर चर्चा है। छत्तीसगढ़ में जिन नामों की चर्चा खूब रही है, वो विष्णुदेव साय, गोमती साय, रेणुका सिंह, डॉक्टर रमन सिंह, ओपी चौधरी और अरुण साव हैं। अब बीजेपी आलाकमान ही तय करेगा कि इन सभी में से किसे सीएम की कुर्सी में बिठाया जाएगा।

राजस्थान

राजस्थान में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बन रही है, लेकिन अभी मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर नहीं लगी है। बस अटकलों का बाज़ार गर्म है। सभी की नज़रें दिल्ली पर टिकी हैं। ऐसे में कई नाम हैं, जो CM की कुर्सी की इस दौड़ में शामिल माने जाते हैं, लेकिन संशय इसलिए है, क्योंकि इस बार चुनाव में भाजपा ने वसुंधरा राजे या किसी को भी मुख्यमंत्री का चेहरा बनाकर चुनाव नहीं लड़ा। यही कारण है कि बाबा बालक नाथ, दीया कुमारी से लेकर गजेंद्र सिंह शेखावत समेत कई बड़े चेहरों को इस रेस में माना जा रहा है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में सीएम पद के कई दावेदार हैं। शिवराज सिंह चौहान के बाद एमपी में कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रहलाद सिंह पटेल और वीडी शर्मा के नाम की भी चर्चा है। प्रदेश में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान ये लोग प्रमुख चेहरे थे। ऐसे में संभावित चेहरों में इनका नाम भी आगे हैं।