अमित शाह के बयान पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने किया वार, कहा- ‘कई देश हैं जहां 1 से अधिक संविधान, 1 से अधिक ध्वज हैं’

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 दिसंबर 2023): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को विपक्ष पर निशाना साधते हुए सवाल किया था कि एक देश में दो प्रधानमंत्री, दो संविधान और दो झंडे कैसे हो सकते हैं? तो वहीं आज कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस बयान पर पलटवार करते हुए जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि अगर वे दुनिया भर में देखें तो ऐसे कई देश हैं जहां 1 से अधिक संविधान, 1 से अधिक ध्वज हैं।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि ”कल गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा था कि किसी देश में 1 से अधिक संविधान, 1 से अधिक ध्वज कैसे हो सकते हैं? अगर वे दुनिया भर में देखें तो ऐसे कई देश हैं जहां 1 से अधिक संविधान, 1 से अधिक ध्वज हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिका के, 50 राज्यों में हर एक का अपना संविधान और अपना ध्वज है।”

उन्होंने आगे कहा कि “इतना ही नहीं ऑस्ट्रेलिया में उनके पास न केवल अपना संविधान है और अपना ध्वज है, बल्कि प्रत्येक राज्य का अपना प्रधानमंत्री भी है। आप कह सकते हैं कि भारत में हम ऐसा नहीं चाहते। यह ठीक है लेकिन यह मत कहो कि किसी भी देश के पास यह नहीं हो सकता क्योंकि अन्य देशों के पास यह है।”

बता दें कि मंगलवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर विधेयकों पर चर्चा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि “एक देश में दो प्रधानमंत्री, दो संविधान और दो झंडे कैसे हो सकते हैं? जिन लोगों ने ऐसा किया, उन्होंने गलत किया। पीएम मोदी ने इसे ठीक किया। हम 1950 से कह रहे हैं कि देश में ‘एक प्रधान, एक निशान, एक विधान’ होना चाहिए और हमने यह किया।”