दिल्ली भाजपा द्वारा दिल्ली को सशक्त बनाने के लिए सराहनीय प्रयास, ‘दिव्यांगजन आशीर्वाद समारोह’ का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (06 दिसंबर 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाया गया दिव्यांग कल्याण कार्यक्रम को आगे बढ़ते हुए दिल्ली भाजपा ने आज प्रदेश कार्यालय में “दिव्यांगजन आशीर्वाद समारोह” का आयोजन किया। जिसकी अध्यक्षता दिल्ली भाजपा दिव्यांग प्रकोष्ठ के संयोजक अरुण राय ने किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेन्द्र सचदेवा, नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन राणा एवं प्रदेश मंत्री बांसुरी स्वराज ने सभी दिव्यांगजनों को संबोधित किया और सहयोग उपकरण वितरित किया। कार्यक्रम का संचालन पंचदेव शुक्ल ने किया।

अपने संबोधन में वीरेन्द्र सचदेवा ने कहा कि जिस दिव्यांग बिल को कांग्रेस ने पिछले 20 वर्षों से लटका कर रखा था उसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2016 में पारित कर दिव्यांगजनों को बड़ी राहत दी और उन्हें मुख्यधारा में जोड़ने का एक सफल प्रयास किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग आरक्षण पहले 3 फीसदी था जिसे मोदी सरकार ने बढ़ाकर 4 फीसदी किया और साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में विशेष वरीयता देते हुए 5 फीसदी की छूट दी।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयासों से केन्द्रीय कर्मचारियों में ग्रुप बी के स्तर के कर्मचारियों को भी आरक्षण दिया। जिससे दिव्यांगजनों को नई उम्मीद जगी। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा दिव्यांगों के लिए राष्ट्रीय स्तर तक के खेलों का आयोजन दिल्ली के नेहरु स्टेडियम में किया जा रहा है जो देश में पहली बार होगा और हम सब उसके साक्षी बनेंगे।

बांसुरी स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के दिव्यांगों को एक नई दिशा दी है और साथ ही समाज के हर क्षेत्र में दिव्यांग जनों को विशेष सुविधा देने का ना सिर्फ पूरा प्रयास किया है बल्कि उनके सपनों को साकार करने का काम भी किया है। उन्होंने कहा कि सारे भवनों एवं निजी भवनों पर व्हिल चेयर के लिए रैम्प की व्यवस्था व्यापक रुप से 2014 के बाद से ही है। दिल्ली भाजपा दिव्यांग प्रकोष्ठ के संयोजक अरुण राय बताया कि भाजपा दिव्यांग प्रकोष्ठ द्वारा 83 दिव्यांगों को नि: शुल्क कृतिम अंग, 53 बैट्री ट्राई साइकिल, 17 ट्राई साइकिल, कान मशीन, दृष्टिहीन के लिए मोबाइल, छड़ी, 8 जोड़ी बैसाखी, सुगमय कैन, सी पी चेयर और बच्चों के लिए छोटी ट्राई साइकिल का वितरण किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया जिन्होंने दिल्ली भाजपा दिव्यांग प्रकोष्ठ की पहल पर ट्रेन में गार्ड के बगल वाली बोगी में कम से कम चार सीटें दिव्यांगों के लिए आरक्षित करने का सराहनीय कार्य किया।।