हिंदू राव अस्पताल में आई लापरवाही पर मेयर ने की सख्त कार्रवाई! चिकित्सा अधीक्षक को निलंबित करने का आदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (05 दिसंबर 2023): दिल्ली नगर निगम की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने एमसीडी द्वारा संचालित हिंदू राव अस्पताल का सोमवार को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल में साफ-सफाई नहीं होने और वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताओं के आरोप में अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक को निलंबित करने का आदेश दिया है। यह जानकारी एमसीडी कार्यालय की ओर से सोमवार को दी गई है।

मेयर कार्यालय ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा कि “सोमवार सुबह एमसीडी संचालित हिंदू राव अस्पताल के औचक निरीक्षण पर मेयर शेली ओबेरॉय ने वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताओं और स्वच्छता की कमी को लेकर चिकित्सा अधीक्षक को निलंबित करने का आदेश दिया।” मेयर को औचक निरीक्षण के दौरान एमसीडी अस्पताल में कई बुनियादी ढांचागत कमियां मिलीं, जिनमें अंधेरे कोने और गलियारे, बुनियादी स्वच्छता की कमी, कूड़े के ढेर और अंधेरे और गंदे शौचालय शामिल थे।

मेयर ने एमसीडी के स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि ढांचागत खामियों को जल्द से जल्द हल किया जाए। मेयर के निर्देश पर की गई कार्रवाई की स्थिति जांचने के लिए संबंधित अधिकारी जल्द ही दोबारा अस्पताल का दौरा करेंगे।

बता दें कि पिछले महीने दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी के सबसे बड़े सरकारी अस्पतालों में से एक में लापरवाही की स्थिति पर संज्ञान लिया था। यह कार्रवाई तब हुई जब एक शख्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शिकायत किया कि मुंह पर कपड़ा बांधकर शौचालय से गुजरना पड़ता है। शिकायतकर्ता ने कहा कि “शौचालय भरे हुए हैं और गंदगी से भरे हुए हैं। ऐसे हैं दिल्ली के अस्पताल, तस्वीर है यमुना पार के सबसे बड़े जीटीबी अस्पताल की, जहां मरीजों, तीमारदारों और कर्मचारियों को मुंह पर कपड़ा बांधकर शौचालय से गुजरना पड़ता है। अस्पताल में सफाई व्यवस्था शून्य है।”

शिकायतकर्ता द्वारा अपने सोशल मीडिया ऐप हैंडल पर साझा की गई तस्वीर में अस्पताल गंदगी, गीले फर्श और धूल से सनी दीवारें दिखाई दे रही है। पोस्ट पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जवाब दिया, ‘मैंने स्वास्थ्य मंत्री को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आज अस्पताल का दौरा करने और सुधारात्मक कदम उठाने का निर्देश दिया है।”