विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत पर पक्ष-विपक्ष के नेताओं ने क्या कहा ?

टेन न्यूज नेटवर्क

नई दिल्ली (04 दिसंबर 2023): संसद का शीतकालीन सत्र आज सोमवार से शुरू हो गया है। इस बीच मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत और कांग्रेस की हार की चर्चा जोरों पर है। इस पर पक्ष-विपक्ष के नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ रही है। आइए जानते हैं अलग-अलग पार्टियों के नेताओं ने क्या कहा?

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि “हर चुनाव अलग होता है। हम आत्ममंथन जरूर करेंगे कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में क्या हुआ। हम इसका विश्लेषण करेंगे और स्पष्ट तथ्य लेकर आएंगे।”

समाजवादी पार्टी सांसद रामगोपाल यादव ने कहा, “जो जीता हुआ होता वह कुछ भी कह सकते हैं और जो हार जाते हैं उन पर सवाल उठाए जाते हैं। इनकी(BJP) पॉलिसी है कि यह रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, राजीव गांधी के जमाने में 412 में(कांग्रेस) जीते थे, उस रिकॉर्ड को इन्हें(BJP) तोड़ना है।”

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि “देश का मूड साफ हो गया है। 2024 के चुनाव में मोदी जी के नेतृत्व को ही जनता समर्थन करेगी। मिजोरम में कांग्रेस का बहुत बुरा हाल है।”

नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि “जनता ने वोट दिया और 5 राज्यों में चुनाव हो गए। जम्मू-कश्मीर में 6-7 साल से चुनाव नहीं हो रहे हैं। हम भी भारत का हिस्सा हैं और हमारे साथ भी इंसाफ होना चाहिए। जीत और हार तो होती रहती है। हमें हार-जीत से सीखना चाहिए कि भारत को एक रखना है और भारत को मजबूत करना हम सबका काम है..(INDIA) गठबंधन पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। हमें ज्यादा काम करना पड़ेगा, मेहनत करनी पड़ेगी।”

छत्तीसगढ़ के पूर्व उप मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने कहा कि “मध्य प्रदेश में भाजपा की ऐसी जीत होगी इसकी हमें उम्मीद नहीं थी, राजस्थान में हर 5 वर्ष में सरकार बदलती है, तेलंगाना संतोष का विषय रहा। छत्तीसगढ़ में सरकार बनने की पूरी बात थी, नुकसान छत्तीसगढ़ में हुआ है। मैं विधायक नहीं रहूंगा लेकिन जनता जब मुझे जहां चाहेगी मैं उनके लिए उपलब्ध रहूंगा।”

उत्तर प्रदेश के मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि “पीएम मोदी ने गारंटी दी तो लोगों ने उस पर विश्वास किया क्योंकि अगर मोदी की गारंटी है तो सौ प्रतिशत ये पूरी होगी। इसके भरोसे ही इन राज्यों(मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़) की जनता ने राज्यों में बीजेपी का कमल खिलाने का काम किया है। इसके लिए मैं उन राज्यों की जनता को धन्यवाद करता हूं। निश्चित रूप से ये बड़ी सफलता है। इन तीनों राज्यों में जो हैट्रिक बनी है तो निश्चित रूप से आने वाले 2024 लोकसभा चुनाव में भी पीएम मोदी के नेतृत्व में हैट्रिक बनने का काम होगा।”

बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है तो वहीं कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 163 सीटें और कांग्रेस को 66 सीटों पर जीत मिली है। तो वहीं राजस्थान में बीजेपी को 115 और कांग्रेस को 69 सीटें पर जीतीं है। और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 54 और कांग्रेस को 35 सीटों पर जीत मिली है।